मिर्च के मुनाफे से किसान की किस्मत बदली 

मिर्च के मुनाफे से किसान की किस्मत बदली मिर्च की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढ़ा।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

सुल्तानपुर। मिर्च की खेती ने एक किसान की किस्मत बदल दी है। सुल्तानपुर जिले के दूबेपुर ब्लॉक के महानपुर गांव के निवासी मुस्लिम खां उम्र (50 वर्ष) दस साल पहले मुंबई में अपने परिवार के साथ रहते थे। वहां काम में मन नहीं लगा तो गाँव आ गए। यहां उन्होंने सब्जी की खेती करनी शुरू कर दी। सब्जी की खेती में इन्हें खूब मुनाफा हुआ।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मुस्लिम खां का कहना है, ‘बाहर काम में मन नहीं लगा तो गाँव वापस लौट आया। यहां आकर खेती करने लगा।धीरे-धीरे इसमें मुनाफा होने लगा। सबसे ज्यादा मुनाफा मुझे मिर्च की खेती से हुआ। मिर्च बेचकर इतना पैसा कमाया, जिससे मैंने अपना मकान बनवा लिया और ट्रैक्टर भी खरीद लिया।’ मुस्लिम खां को देखकर गाँव के अन्य किसान भी अब मिर्च की खेती करने लगे हैं। मुस्लिम खां दूसरे गाँव के किसानों को अच्छा मुनाफा कमाने के लिए कैसे करें खेती के लिए जागरुक करने लगे हैं।

एक एकड़ में करते हैं खेती

मुस्लिम खां ने बताया, ‘मेरे पास करीब दो एकड़ खेती है, जिसमें से मैं एक एकड़ में सिर्फ मिर्च की खेती करता हूं। एक साल में मिर्च बेचकर मैं करीब तीन लाख रुपए कमा लेता हूं। मिर्च की खेती में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है। एक बार पौधा लगा दिया जाता है, जो तीन से चार महीने चलता है। एक माह में करीब चार बार मिर्च की तोड़ाई की जाती है।’

ये भी पढ़िए- तीखी मिर्च किसानों के जीवन में ला रही मिठास

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

मिर्च की खेती से किसानों के जीवन में मिठास

Share it
Top