किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाने की पहल, इफको अब किसानों का बीमा भी करेगा

किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाने की पहल, इफको अब किसानों का बीमा भी करेगा

मेनार (उदयपुर)। किसानों के लिए काम करने वाली संस्था इफको किसान ने अब किसानों के लिए बीमा की सुविधा भी शुरू की है। इफको ने इसके लिए एचडीएफसी लाइफ से हाथ मिलाया है।

योजना की शुरुआत राजस्थान के उदयपुर जिले के ऐतिहासिक गांव मेनार में हुई जहां किसानों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इफको विभिन्न माध्यमों से रोजाना लाखों किसानों को मौसम, मंडी और फसल सुरक्षा की जानकारी देता आया है। समारोह को संबोधित करते हुए इफको किसान के प्रमुख रंजन शर्मा ने कहा "इफको दुनिया की पहली ऐसी संस्था है जिससे पांच करोड़ किसान जुड़े हैं और खास बात यह है कि ये किसान ग्राहक नहीं बल्कि मालिक हैं जबकि किसान संचार की सारी सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं।"

ये भी पढ़ें- इफको इमका अवॉर्ड : गाँव कनेक्शन में प्रकाशित " नर्मदा के साथ-साथ " सीरीज को मिला सर्वश्रेष्ठ स्थान

किसानों के लिए बीमा की सुविधा को क्रांतिकारी बताते हुए इफको किसान संचार लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) नवीन चौधरी ने कहा " हम लोग इफको टोक्यो के माध्यम से जनरल इंश्योरेंस पहले से थे, अब किसान और उनके परिजनों के लिए एचडीएफसी लाइफ के साथ मिलकर 52 पॉलिसी शुरू की है जिसे राजस्थान के बाद, मध्य प्रदेश, पंजाब, यूपी फिर दूसरे सभी राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।"

कार्यक्रम शामिल किसान

उन्होंने इफको के किसान लोन सुविधाओं के बारे में बताते हुए कहा " ये लोन किसानों को कम ब्याज पर लोन देकर उन्हें साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए शुरू की गयी है। इसे अभी यूपी, राजस्थान समेत तीन राज्यों में लागू किया जाएगा लेकिन भविष्य पूरे देश में शुरू करने की योजना है। वहीं किसान फाइनेंस के तहत तीन राज्यों में सस्ती दरों पर पुराने ट्रैक्टर पर लोन दिया जा रहा है।"

वहीं रंजन शर्मा आगे बताते हैं " इफको ने अपने 50 साल के इतिहास में ये अनुभव पाया है कि जैसे खेत के लिए खाद जरूरी है वैसे ही किसान के लिए पैसा जरूरी है। इसे देखते हुए इफको ने किसान रूरल फाइनेंस लिमिटेड की शुरुआत की है। किसानों की उनकी मांग पर तुरंत 72 घंटे में लोन दिया जाएगा। पुराने ट्रैक्टर पर भी कर्ज मिलेगा। किसानों की बीमा के लिए एचडीएफसी लाइफ से करार किया गया है।"

ये भी पढ़ें- इफको की डिजिटल बाजार सेवा मुहीम में 1.80 करोड़ किसान जुड़े - उदय शंकर अवस्थी

कार्यक्रम में मुंबई से आए एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष (रणनीतिक और गठबंधन) विवेक कहते हैं " हमें कई राउंड के बाद इफको किसान ने चुना है। ये हमारे लिए किसानों के सेवा का अवसर है। इसके जरिए एक मुश्त राशि से किसान छोटी-छोटी बचत कर बच्चों की पढ़ाई और बेटी की शादी आसानी से कर सकेंगे। अगर कोई किसान प्रीमियम जमा नहीं कर पाता तो पॉलिसी लैप्स नहीं होगी बल्कि अगले साल जमा करने पर किसी तरह की पेनाल्टी भी नहीं लगेगी। 99.9 फीसदी पेनाल्टी सेटलमेंट है। हमें अवसर मिला है तो हम देश की किसानों की सेवा करेंगे।


इफको किसान और महिंद्रा राइज की तरफ से आयोजित इस समारोह में मेनार के अलावा आसपास के गांवों के करीब 400 किसान शामिल हुए। समारोह में केवीके और कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों सुरेश जैन और दीपक जैन ने किसानों को जैविक खेती का जानकारी भी दी। उपस्थित किसान और बीमा कराने वाले किसानों का इफको किसान संचार के राजस्थान स्टेट हेड विवेक हुक्कु ने सम्मानित भी किया।


Share it
Top