ऐतिहासिक होगा तीन दिवसीय अखिल भारतीय कृषि मेला, पशु प्रदर्शनी होगी आकर्षण का केंद्र  

Sundar ChandelSundar Chandel   5 Oct 2017 3:39 PM GMT

ऐतिहासिक होगा तीन दिवसीय अखिल भारतीय कृषि मेला, पशु प्रदर्शनी होगी आकर्षण का केंद्र  फोटो साभार: इंटरनेट 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

मेरठ। सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिवर्सिटी में शनिवार से कृषि मेले का आगाज हो रहा है। तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला कृषि कुंभ के रूप में आयोजित किया जाएगा। मेले में किसानों की हर समस्या का समाधान होगा व नई-नई जानकारी दी जाएंगी। मेले का मुख्य आकर्षण केन्द्र पशु प्रदर्शनी होगी। 7, 8 और 9 अक्टूबर को लगने वाले कृषि मेले की सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

पशु प्रदर्शनी मुख्य आकर्षण

विवि के कुलपति प्रो. गया प्रसाद बताते हैं कि, मेले को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए गए हैं। मेले में पशु प्रदर्शनी मुख्य आकर्षण होगी। प्रदर्शनी में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों के किसान अपने पशुओं को लेकर पहुंचगे। प्रदर्शनी में करोड़ों रूपए के युवराज नामक भैंसे के शामिल होने की पूरी संभावना है। प्रदर्शनी अलग-अलग कैटगिरी में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- देवां मेला के लिए प्रशासन ने कसी कमर, इस बार मेले में किसानों लिए होगी खास व्यवस्था

किसानों को मिलेगा बीज

किसान मेले में आने वाले किसानों को कृषि विवि फाउंडेशन सर्टीफाइड बीज भी उपलब्ध कराएगा। गेहूं की 6 प्रजातियों के करीब 600 कुंतल बीज की व्यवस्था मेले में की गई है। साथ ही किसान अपनी जरूरत के मुताबिक मेले में लगे स्टाल से बीज खरीद सकेंगे। गेंहू की पीपीडब्लयू 226ए पीबी डब्ल्यू 590ए पीबी डब्ल्यू 550ए एचडी 3086ए डीबी डब्ल्यू 17 और डब्ल्यू एच 711 वैराइटी किसानों के लिए रहेगी उपलब्ध। सरसों के बीज की पूजा गोल्ड प्रजाति मेले में किसानों के लिए उपलब्ध रहेगी।

विशेषज्ञ देंगे जानकारी

मेले में हर दिन किसान गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें किसानों को कृषि वैज्ञानिक नए रिसर्च की जानकारी देंगे। कृषि विशेषज्ञ फसलों में लगने वाले रोग व उनके उपचार की जानकारी देंगे। किसानों को बताया जाएगा कि कैसे वह प्रतिकूल मौसम में फसलों का प्रबंधन करें ताकि उत्पादन प्रभावित न हो।

इन बिंदुओं पर रहेगा फोकस

  • किसानों को विशेष रूप से फसल प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी।
  • क्लाइमेट चेंज को देखते हुए किसान कैसे अपनी फसलों का प्रबंधन करें, यह जानकारी भी एक्सपर्ट किसान मेले में देंगे।
  • किसानों को नई बीजों की वैराइटी और तकनीकी जानकारी देना है।
  • फूल-फल शाकभाजी और परिरक्षित पदार्थों की भी प्रदर्शनी का आयोजन मेले में होगा।

ये भी पढ़ें- भुवनेश्वर के जेवियर्स में ग्रामीण बाजार मेला ग्रामोत्सव की शुरुआत, गांव कनेक्शन रूरल मीडिया पार्टनर

पंतनगर में भी लगेगा कृषि मेला

इसी तरह गोविंद वल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर में 6 से 9 अक्टूबर तक कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा। अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें किसानों को रबी की प्रमुख फसलों गेहूं दलहनी, तिलहनी एवं शाक सब्जी के साथ गन्ना, पापुलर आदि की अधिक उपज के लिए तकनीकी पर विशेष जानकारी दी जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top