‘आईएसईएम’ पर अब ऑनलाइन चीनी बेच सकेंगी घरेलू मिलें

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Feb 2018 2:07 PM GMT

‘आईएसईएम’ पर अब ऑनलाइन चीनी बेच सकेंगी घरेलू मिलेंचीनी का उत्पादन  

नई दिल्ली। देश की चीनी मिलों और व्यापारियों के बीच चीनी की बिक्री व खरीद को सुगम बनाने के लिए इंडियन शुगर एक्सिम कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईएसईसी) ने इलेक्ट्रॉनिक मंच इंडियन शुगर ई-मार्केट (आईएसईएम) लांच किया।

आईएसईसी के प्रबंध निदेशक व सीईओ अधीर झा ने कहा कि आईएसईएम से चीनी में हाजिर कारोबार आसान हो जाएगा और मिलों को चीनी बेचने में आसानी होगी। वहीं कारोबारियों के सामने अब ज्यादा विकल्प होंगे। आसानी से कीमतों की जानकारी मिल जाएगी। इससे भी ज्यादा कारोबार में पारदर्शिता आएगी।

उन्होंने कहा कि इस इलेक्ट्रॉनिक मंच से मिलों, और व्यापारियों के साथ-साथ किसानों को भी फायदा होगा, क्योंकि कारोबार में पारदर्शिता आने से किसानों को समय पर गन्ने की कीमतों का भुगतान निश्चित होगा।

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए खुशखबरी : सिर्फ दसवीं पास भी कर सकेंगे रेलवे के लेवल-1 पद के लिए आवेदन

अधीर झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'डिजिटल इंडिया' की अवधारणाओं के अनुरूप चीनी बाजार को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ने की यह एक पहल है, जिसका फायदा आने वाले दिनों में दिखेगा।

एक्सिम भारतीय सहकारी चीनी कारखाना लिमिटेड (एनएफसीएसएफ) और इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) द्वारा संयुक्त रूप से प्रोन्नत संगठन है। एक्सिम की इस पहल में एनईएमएल और वायदा बाजार एनसीडीईएक्स का भी सहयोग लिया गया है।

ये भी पढ़ें- सिंचाई के लिए कमाल का है यह बर्षा पंप , न बिजली की जरूरत और न ही ईंधन की 

आईएसईएम के उद्घाटन पर आयोजित कार्यक्रम में खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव रविकांत, इस्मा प्रेसिडेंट गौरव गोयल, इस्मा महानिदेशक अविनाश वर्मा, एनएफसीएसएफ के महानिदेशक प्रकाश नाइकनवरे समेत कई प्रमुख उद्योगपति व कारोबारी पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें- सिंचाई के लिए कमाल का जुगाड़ : ग्लूकोज की बोतलों से बनाइए देसी ड्रिप सिस्टम

अधीर झा ने कहा, "ई-कॉमर्स प्लेटफार्म द्वारा जहां एक ओर खरीदारों और विक्रताओं को उनकी जरूरत के मुताबिक फॉरवर्ड व रिवर्स विकल्पों की सुविधा होगी, वहीं दूसरी ओर चीनी के मूल्य का बेहतर रूप में पता लगाने और बिक्री के बाद की जाने वाली औपचारिकताओं को पूरी करने में आसानी होगी।"

ये भी पढ़ें- मंथन को जमीन पर उतारने को चाहिए संसाधन और राजनीतिक इच्छाशक्ति

कृषि व्यापार से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इनपुट आईएएनएस

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top