रिलायंस जियो ने 504 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाया

रिलायंस जियो ने 504 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमायाजियो की लॉन्चिंग ने मोबाइल कंपनियों में मचा दी थी खलबली।

दूरसंचार क्षेत्र में तहलका मचाने वाली कंपनी रिलायंस जियो ने इस छमाही में बढ़िया मुनाफा कमाया है। सस्ते दामों में नेट पैक देने में मामले जियो सबसे आगे है। जियो के आने बाद अन्य कंपनियों ने भी नेट की दरों में भारी कटौती की।

रिलायंस जियो ने चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 504 करोड़ रुपए का शुद्घ लाभ कमाया है। जियो ने जुलाई-सितंबर तिमाही में व्यावसायिक परिचालन शुरू किया था और उस तिमाही में उसे 271 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। हालिया संपन्न तिमाही में उसे 6,879 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल हुआ, जो सितंबर तिमाही के मुकाबले 11.9 फीसदी अधिक रहा। कंपनी के अनुसार 31 दिसंबर, 2017 को उसके 16 करोड़ से अधिक ग्राहक थे।

ये भी पढ़ें- जियो टैगिंग 2 से मनरेगा पर होगी सख्त निगरानी 

जियो के दमदार प्रदर्शन और पेट्रोरसायन कारोबार से रिकॉर्ड कमाई के बल पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने भी मुनाफे का अब तक का सबसे ऊंचा आंकड़ा हासिल कर लिया। कंपनी को दिसंबर तिमाही में 9,423 करोड़ रुपए का शुद्घ लाभ हासिल हुआ, जो जुलाई-सितंबर तिमाही के 7,533 करोड़ रुपए के आंकड़े से 25.1 फीसदी अधिक रहा। रिलायंस ने बताया कि पेट्रोरसायन कारोबार से कर पूर्व मुनाफा 5,753 करोड़ रुपए रहा। कंपनी को 11.6 डॉलर प्रति बैरल का सकल रिफाइनिंग मार्जिन हासिल हुआ, जो इससे पिछली तिमाही के 10.8 डॉलर से अधिक था।

हालांकि रिलायंस के तेल-गैस कारोबार को 291 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा, लेकिन उसका खुदरा कारोबार बेहद तेजी से बढ़ा। रिलायंस रिटेल का राजस्व दोगुना होकर 18,798 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। लेकिन अभी तक इस कारोबार को मुनाफा नहीं हुआ है। तिमाही में कंपनी का राजस्व 30.5 फीसदी बढ़कर 1,09,905 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बीएसई को बताया "हमारे रिफाइनिंग कारोबार का मार्जिन लगातार 12 तिमाहियों से दो अंकों में रहा है। इससे पता चलता है कि हमारा परिचालन कितना अच्छा है और उद्योग की बुनियाद कितनी मजबूत है।

ये भी पढ़ें- जियो ने पेश किया नया धन धना धन टैरिफ प्लान

जियो का शानदार कारोबारी नतीजा भी बताता है कि इस कारोबार में कितनी बुनियादी मजबूती है और हमारे रणनीतिक कदम कितने सटीक रहे।" जियो का जिक्र करते हुए अंबानी ने बताया कि कंपनी नए और अनूठे उत्पाद लाएगी, जिससे ग्राहकों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और समाज को भी बहुत फायदा होगा।

ये भी पढ़ें- 349 का प्लान लाकर जियो को टक्कर दे रहा है रिलायंस कम्युनिकेशंस

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top