दो दिवसीय राष्ट्रीय गोकुल मिशन में दूध उत्पादकता बढ़ाने वाले पशुपालकों को किया गया सम्मानित

दो दिवसीय राष्ट्रीय गोकुल मिशन में दूध उत्पादकता बढ़ाने वाले पशुपालकों को किया गया सम्मानितपशुपालकों को सम्मानित करते पूर्व मंत्री 

डॉ. पुनीत मनीषी/स्वयं कम्यूनिटी जर्नलिस्ट

शाहजहांपुर। राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत पशु आरोग्य एवं उत्तम पशु मेला दिनांक 22 व 23 अक्टूबर, 2017 तक का आयोजन विकास खण्ड कांट के रामलीला मैदान में किया गया। जिसका समापन केन्द्रीय राज्यमंत्री कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की कृष्णाराज एवं पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती की अध्यक्षता में किया गया।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कृष्णाराज व पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती ने मेले में आये पशुपालकों द्वारा अधिक दूध उत्पादकता बढ़ाने वाले व उन्नतशील पशु पालने वाले पशु पालकों को प्रसस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कृष्णाराज ने कहा कि भारत सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का पशुपालकों को अब सीधा लाभ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- उत्पादन में आगे, दुग्ध प्रसंस्करण में पीछे यूपी

पशुपालकों को संबोधित करती केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज

काट के रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि राजमंत्री ने पशुपालकों से बात की उन्होंने पशुपालकों से कहा कि अगर उन को इस योजना का लाभ न मिल पाए तो वी सीधे हम से आकर इस बात की जानकारी दे सकते हैं। हम उन लोगों के खिलाफ तुरन्त कार्यवाही करेंगे जो सरकार के द्वारा दी जा रही सुविधाओं को आप तक नहीं पहुंचाने में ढ़ील देते हैं।

उन्होंने पशुपालकों से उन्नतशील पशुओं व उनकी दूध उत्पादकता के बारे में जानकारी ली इस के अलावा मेले में लगे सभी पण्डालों को निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी करते हुए पशु पालकों को मेला में उन्नत शील पशुओं व अधिक दूध उत्पादकता बढ़ाने तथा पशुओं के उपचार सम्बन्धित पशुपालकों को दिये जाने वाले सुझाव एवं जानकारियां ली।

ये भी पढ़ें- ख़बर जो सवाल खड़े करती है : भारत में दूध उत्पादन तो खूब हो रहा है लेकिन पीने को नहीं मिल रहा है

उन्होंने इस अवसर पर घोषणा की कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक एम्बुलेंस हर ब्लॉक के ग्रामों में घूम-घूमकर असहाय पशुओं को उपचार व सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इस अवसर पर पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानन्द ने पशु पालकों को अच्छे नस्ल वाले पशु तथा अधिक दूध उत्पादन वाले पशुओं को पालने के सुझाव दिये।

काट के कमललेंनपुर के उन्नतशील किसान अमित भारद्वाज (37 वर्ष) ने बताया कि सरकार के द्वारा चलाई गई यह योजनाएं निश्चित ही किसानों के हित में हैं बस इन का संचालन बेहतर ढंग से हो और हर किसान तक इस का लाभ पहुंचे।

इस अवसर पर विशेष सचिव पशुधन उत्तर प्रदेश शासन एसके सिंह ने अपना मोबाइल नम्बर देते हुए कहा कि योजनाओं में अगर कही कोई दिक्कत होती है और किसी भी किसान भाई को कोई परेशानी आती है तो वो हम से संपर्क के सकता है।

ये भी पढ़ें- पंजाब में अब जानवरों को पालने पर लगेगा टैक्स

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top