बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए बिहार सरकार देगी 5 लाख रुपयों की मदद

बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए बिहार सरकार देगी 5 लाख रुपयों की मददनीतीश सरकार की ओर से कैंसर रोगियों को राहत

बिहार की नीतीश सरकार की तरफ से ब्लड कैंसर के रोगियों को बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए 5 लाख रूपयों की सहायता राशि दी जाएगी। वहीं एक दूसरी योजना के तहत सरकार कैंसर मरीजों को अब अस्सी हज़ार की जगह एक लाख रूपये देगी। महावीर कैंसर संस्थान एवं शोध केन्द्र, पटना में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार सरकार के स्वास्थ्य मन्त्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि कैंसर के बारे में लोगों के दिमाग में जो भ्रान्तियाँ हैं, उसे दूर करने के साथ उसके बारे में सही जानकारी देने और जागरूकता फैलाने की ज़रूरत है, तभी इस रोग पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मन्त्री ने सरकार की तरफ से कैंसर के क्षेत्र में कई योजनाओं का ऐलान किया।

गांव कनेक्शन से बातचीत में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के पीए प्रदीप ने बताया, “बोनमैरो ट्रांसप्लांट करवाने वाले मरीज को पांच लाख की सहायता राशि दी जाएगी। यह राशि सिर्फ उसी व्यक्ति को दी जाएगी जो बिहार का निवासी होगा। राशि प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

ये भी पढ़ें- विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से जान बचाई जा सकती है,जानिए कैसे

स्वास्थ्य मन्त्री ने इस अवसर पर फ़्रोजन सेक्शन मशीन का लोकार्पण किया। फ़्रोजन सेक्शन मशीन से नमूने की माइक्रोस्कोपिक स्तर पर जाँच की जाती है जोकि अधिकतर कैंसर के मरीजों की सर्जरी के लिए ज़रूरी जाँच में इस्तेमाल होती है। उन्होंने कहा कि कैंसर लाइलाज नहीं रह गया है, इसका इलाज अब संभव है। अगर किसी को कैंसर हो जाता है तो अब डरने या घबराने की ज़रूरत कतई नहीं है, उसके परिवार वालों को उसे रोग से मुकाबला करने की हिम्मत देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- खून की एक जांच से आठ कैंसर की होगी पहचान 

Share it
Top