पुरुषों को भी होती है यह समस्या, यह नुस्खे अपनाकर पाएं छुटकारा

पुरुषों को भी होती है यह समस्या, यह नुस्खे अपनाकर पाएं छुटकाराप्रतीकात्मक फोटो 

लखनऊ। यूं तो ब्यूटी एडवाइस की जरूरत महिलाओं को ज्यादा होती है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि पुरुषों को इसकी जरूरत नहीं होती। पुरुषों की त्वचा की कई समस्याओं से गुजरती है। काले घेरे इन्हीं समस्याओं मे से एक हैं। पुरुषों की बात करें तो वे इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते जिसके चलते आगे चल कर ये एक बड़ी समस्या बन सकता है।

दिन-रात स्क्रीन के सामने काम करने, रात को अच्छी नींद न लेने और सिगरेट पीने से आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। साथ ही सिगरेट पीने या जरूरी मात्रा में पानी न पीने से त्वचा में गंदगी जमने लगती है जिसके कारण डार्क सर्कल हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें-ताकि न हो सर्दियों में आपके शरीर में पानी की कमी

अपनाएं यह उपाय

  • रोजाना कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और त्वचा खुल कर सांस ले पाएगी।
  • रात में एक चम्मच पानी को फ्रीजर में जमने के लिए छोड़ दें। सुबह उठ कर इसे आंख के नीचे लगाएं। इसके बाद थोड़ी सी फेस क्रीम भी लगा लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और काले घेरे हलके पड़ने लगेंगे।
  • ध्यान रखें कि धूप में ज्यादा न निकलें। अगर निकलते भी हैं तो सनस्क्रीन लगाए बिना और सनग्लासेस पहने बिना तो मत ही जाएं।
  • आंखों पर खीरा या आलू रखना तो हमेशा ही आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मियों में तो ये आराम से उपलब्ध भी होता है। खीरे या आलू के गोल गोल टुकड़े कर के 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें, फिर ठंडे पानी से आंखें धुल लें। ये थकी आंखों को आराम पहुंचाएगा और खून का बहाव भी सुधारेगा।
  • आंखों को ठंडक पहुंचाने का एक तरीका ये भी है कि इस्तेमाल किए गए टी बैग या हर्बल चाय पत्तियों को आंखों पर रखें। बहुत आराम मिलेगा।
  • इन सब तरीकों के अलावा ये भी जरूरी है कि हर दिन 8 घंटों की नींद जरूर लें।

ये भी पढ़ें-स्मॉग से कैसे करें त्वचा और बालों की देखभाल

Share it
Share it
Share it
Top