INDvsPAK Final LIVE : पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से हराया

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   18 Jun 2017 9:40 PM GMT

INDvsPAK Final LIVE : पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से हरायाआउट होने के बाद कोहली।

नई दिल्ली। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 (ICC Champions Trophy) के फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान ने उम्मीद के विपरीत 180 रन से करारी मात देते हुए पहली बार इस खिताब पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तान की ओर से रखे गए 339 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पारी 30.3 ओवर में 158 रन बनाकर सिमट गई।

हार्दिक पांड्या ने 76 रन (43 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के) की तूफानी पारी खेली और सम्मान बचाने की कोशिश की। उन्होंने 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 338 रन बनाए थे, जिसमें फखर जमां के 114 रन (106 गेंद, 12 चौके, 3 छक्के) का अहम योगदान रहा। गेंदबाजी में पाक की ओर से मोहम्मद आमिर और हसन अली के खाते में तीन-तीन विकेट गए, तो शादाब खान ने दो विकेट और जुनैद खान ने एक विकेट लिया. भारत का एक बल्लेबाज (हार्दिक पांड्या) रनआउट हुआ।

पाकिस्तान को शुरुआत से ही किस्मत का साथ मिला. कई बार उनके बल्लेबाज रनआउट होने से बचे. फखर जमां तो कैच आउट हो गए थे, लेकिन नोबॉल हो गई. इसके बाद तो उन्होंने शतक बनाकर ही दम लिया. फखर के बल्ले से 106 गेंदों में 114 रन निकले. अजहर अली 71 गेंदों में 59 रन (6 चौके, 1 छक्का) बनाकर रनआउट हुए. उन्होंने फखर के साथ पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े, वहीं फखर ने दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम के साथ 72 रनों की साझेदारी की. बाबर आजम ने 46 रन (52 गेंद) बनाए. मोहम्मद हफीज (57 रन, 37 गेंद) और इमाद वसीम (25) नाबाद रहे. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 71 रनों की नाबाद साझेदारी की

भारत और पाकिस्तान के बीच पहली बार ICC चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला जा रहा है। भारत जहां अपना खिताब बचाने के लिए मैदान पर उतरेगा तो पाकिस्तान पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा है और वो खिताब पर अपना कब्जा भारत को हराकर करना चाहेगा।

इससे पहले इस लीग में भारत और पाकिस्तान के बीच में एक मुकाबला हो चुका है, जिसमें भारत ने 124 रनों की जोरदार जीत दर्ज करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट्स में अपना रिकॉर्ड और भी बेहतर कर लिया।

भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

पाकिस्तान

सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, इमाद वसीम, शादाब खान, फखर जमान।

टीम इंडिया तोड़ सकती है ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार चैंपियन बन चुकी है। भारत साल 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता बना था। जबकि 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत, इंग्लैंड को मात देकर दूसरी बार चैंपियंस बना था। ऑस्ट्रेलिया भी साल 2006 और 2009 में चैंपियन बन चुका है। अब टीम इंडिया के पास पूरा मौका है, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़कर दुनिया की पहली ऐसी टीम बनने का जिसने चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा बार जीता है। ये भारत का तीसरा चैंपियंस ट्रॉफी खिताब होगा।

ये भी पढ़ें : चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल, भारत vs पाकिस्तान : जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी रहा है

भारत-पाक के बीच ICC वनडे टूर्नामेंट का पहला फाइनल

ICC के वनडे टूर्नामेंट इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। ये दोनों देश चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहली बार भिड़ेंगे। हालांकि ये दोनों टीमें 2007 आईसीसी वर्ल्ड टी20 और 2006 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भिड़ चुकी हैं। जहां भारत ने वर्ल्ड टी20 खिताब जीता था वहीं पाकिस्तान अंडर-19 विश्व कप जीतने में कामयाब रहा था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top