चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल, भारत vs पाकिस्तान : जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी रहा है

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   17 Jun 2017 11:14 PM GMT

चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल, भारत vs पाकिस्तान : जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी रहा हैविरोट कोहली पर रहेगी सबकी निगाहें।

लखनऊ। भारत और पाकिस्तान के बीच आज आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला आज लंदन में खेला जाएगा। दोनों देशों के दर्शकों को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। करोंड़ों दर्शक आज दोपहर तीन बजे से टीवी के सामने जमे रहेंगे।

चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में ये दोनों टीमें पहली बार एक दूसरे का सामना करेंगी। भारत जहां चौथी बार चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में खेलेगा तो वहीं पाकिस्तान की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। ऐसे में एक नज डालते हैं कि दानों का टीमों का बीच अब तक खेले गए कुल मैचों में कौन किस पर भारी रहा, कुल वनडे मैचों, चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी के टूर्नामेंटों में किस टीम का कैसा रहा प्रदर्शन, डालते हैं इस पर एक नजर

ये भी पढ़ें- केवल ये नया नवेला पाकिस्तानी खिलाड़ी कर सकता है विराट की बराबरी.....

वनडे में भारत पर भारी रहा है पाकिस्तान

बात अगर वनडे की हो तो पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम पर हमेशा भारी रही है। दोनों टीमों के बीच खेले कुल 128 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान की टीम ने 72 जबकि टीम इंडिया ने 52 मैच जीते हैं वहीं 4 मैच टाई रहे हैं। लेकिन इधर के कुछ सालों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का प्रदर्शन सुधरा रहा है।

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत भारी

आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम हमेशा से पाकिस्तान पर भारी पड़ती आई है। आईसीसी टूर्नामेंटों (50 ओवर वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) में इन दोनों टीमों के बीच अब तक हुए कुल 15 मुकाबलों में भारत 13-2 से आगे है। इनमें से भारत ने पाकिस्तान को 50 ओवर के वर्ल्ड कप में 6 में से 6 बार और टी20 वर्ल्ड कप में 5 में से 5 बार हराया है। हालांकि चैंपियंस ट्रॉफी में हुए 4 मुकाबलों में दोनों टीमों का रिकॉर्ड अब 2-2 से बराबर है।

ये भी पढ़ें : ये क्रिकेट खिलाड़ी भारत पाकिस्तान दोनों तरफ़ से खेले हैं...

चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों टीमों के बीच हुई है कड़ी टक्कर

चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीच हमेशा से कड़ा मुकाबला होता आया है। अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 4 मैचों में से दोनों ने ही 2-2 मैच जीते हैं। पाकिस्तान ने भारत को 2004 और 2009 के चैंपियंस ट्रॉफी में हराया था जबकि भारत ने उसे 2013 और 2107 के चैंपियंस ट्रॉफी में मात देते हुए हिसाब बराबर कर दिया है। यानी कि पाकिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ आखिरी बार 8 साल पहले 2009 में जीती थी और तब से भारत उसे दो लगातार बार हरा चुका है।

ये दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहली बार एकदूसरे के आमने-सामने होंगे। भारत चौथी बार चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल खेलेगा। इससे पहले वह 2000, 2002, 2013 में फाइनल में पहुंच चुका है, जबकि पाकिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा है।

आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत हावी

आईसीसी टूर्नामेंट के इन दोनों टीमों के बीच खेले दो फाइनलों में से दोनों ही फाइनल भारतीय टीम ने जीते हैं। इन दोनों टीमों के बीच 1985 में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी और उसके बाद 2007 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत ने खिताब जीता था।

ये भी पढ़ें- आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इन पांच खिलाड़ियों की बदौलत भारत एक बार फिर बनेगा चैंपियन

फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान आगे

इन दोनों टीमों के बीच खेले गए वनडे टूर्नामेंट फाइनल में पाकिस्तान का दबदबा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 10 वनडे टूर्नामेंट फाइनल में से पाकिस्तान ने 7 और भारत ने 3 में जीत हासिल की है। इन दोनों के बीच 2008 में खेला गया आखिरी वनडे टूर्नामेंट फाइनल पाकिस्तान ने जीता था, जबकि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी बार कोई वनडे टूर्नामेंट फाइनल 1998 में ढाक में खेले गए इंडिपेंडेंस कप में बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स में से दो में जीत हासिल करते हुए जीता था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top