जीएसटी से व्यापारियों को लाभ: हसमुख अढिया

जीएसटी से व्यापारियों को लाभ: हसमुख अढियाएक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू होगा।

स्वयं प्रोजक्ट डेस्क

लखनऊ। एक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू होगा। इसके लिए अब केवल 17 दिन का समय बचा है। फिर भी व्यापारियों में जीएसटी को लेकर डर बना हुआ है। सरकार अब जमीनी स्तर पर इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गई है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के सचिव हसमुख अढिया ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में जीएसटी की तैयारियों और जीएसटी सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में बैठक की।

बैठक में हसमुख अढिया ने कहा, “जीएसटी लागू होने से सभी व्यापरियों को लाभ होगा। सारी प्रकिया ऑनलाइन होगी, जिससे पारदर्शिता बनी रहे। हर महीने रिर्टन भी भरना होगा। लेनेदेन की प्रकिया ऑनलाइन की जाएगी।” इस बैठक में तमाम व्यापारी आए थे, जिन्होंने अपनी समस्याएं रखीं। बैठक में कई और जिले के लोग शामिल थे।

ये भी पढ़ें- इस स्केच ने बच्ची के साथ बलात्कार करने वाले को पहुंचाया जेल

कारोबारियों ने जीएसटी लागू होने की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है। बैठक में अढिया ने व्यापारियों की समस्याएं सुनीं और उसके हल भी बताए। कपड़ा व्यापारी केके यादव बताते हैं, “जीएसटी लागू करने से हम लोगों का बहुत नुकसान होगा। वहीं सब कुछ कम्प्यूटर के माध्यम से किया जाएगा, जिसकी हमको जानकारी भी नहीं है। रिफन्ड भी नहीं हो रहा है।”

एक्साइज कमिश्नर सेक्रेटरी निहारिका लाखा ने कहा, “जीएसटी लागू होते ही पूरे देश में एक तरह की टैक्स प्रक्रिया होगी। जब कोई नियम नया नया आता है तो लोगों को समस्या होती हैं, लेकिन इससे होने वाले फायदे बाद में पता चलते हैं।”

एडिशनल कमिश्नर ने कहा, “आईजीएसटी को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है, जबकि आईजीएसटी कुछ भी नहीं है। आईटीसी का लाभ कैसे मिलेगा, इस बात की जानकारी व्यापारियों को नहीं है, जिससे व्यापारी डरे हुए हैं।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-14 12:37:28.0

Share it
Share it
Share it
Top