सरकारी स्कूलों के बच्चों को रेडियो पर दी जा रही अंग्रेजी की क्लास 

सरकारी स्कूलों के बच्चों को रेडियो पर दी जा रही   अंग्रेजी की क्लास रेडियो पर शुरू हुआ पढाई का कार्यक्रम 

आभा मिश्रा

कन्नौज। रेडियो पर मुझे ये कार्यक्रम सुनकर अच्छा लगा जिसमें मुझे अंग्रेजी सिखाई गई है। मुझे क्लास और रेडियो दोनों में ही अंग्रेजी अच्छी लगी। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय मित्रसेनपुर में कक्षा छह की 11 साल की छात्रा रोशनी ये बोलते हुए काफी खुश है। दरअसल सोमवार से उत्तर प्रदेश में यूनिसेफ की ओर से प्रायोजित ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ का प्रसारण रेडियो पर शुरू हो गया। इसके तहत परिशदीय स्कूलों में कक्षा छह के बच्चों को अंग्रेजी सिखाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- वीडियो : एक साधारण किसान ने जैविक खाद से खड़ा किया लाखों का कारोबार, दूसरों के लिए बने मिसाल

मित्रसेनपुर बालिका विद्यालय की वार्डेन रश्मि मिश्रा ने बताया कि पहले जैसे मीना की दुनिया कार्यक्रम आता था। उसी तरह नाटक और बातचीत के जरिए टीचर बच्चों को अंग्रेजी सिखाते हैं। सुबह 10.45 बजे से 11.00 बजे तक रेडियो से अंग्रेजी सिखाई गई। बाद में 15 मिनट स्कूल की टीचर ने पुर्नभ्यास कराया। उच्च प्राथमिक के सभी स्कूलों में यह कार्यक्रम चला।

वार्डेन आगे बताती हैं, पहले दिन व्हाट इज योर नेम, व्हेयर डू यू लिव और व्हिच स्कूल डू यू गो टू ये तीन क्यूष्चन सिखाए गए। सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रेडियो पर इसका प्रसारण होगा। अगर इस बीच छुट्टी पड़ती है तो उस दिन छोड़कर अगले दिन रेडियो पर अंग्रेजी सिखाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- ऑस्कर अवार्ड विनिंग मूवी के एक्टर को हुआ कैंसर, मदद के लिए लोगों ने लगायी गुहार

कक्षा छह की छात्रा गुंजन कहती हैं कि मुझे ये सुन कर बहुत अच्छा लगा। रेडियो पर अंग्रेजी सिखाने वाला कार्यक्रम चलना चाहिए। हम इसकी मदद से अंग्रेजी जल्दी सीखेंगें। जानकी कक्षा छह की छात्रा है उनका भी यही कहना है कि कार्यक्रम अच्छा है और मुझे बहुत मजा आया। अंग्रेजी सीखने का मौका मिला है। इसे आगे भी चलाना चाहिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Top