भू-माफिया पर सरकार ने कसा शिंकजा 

Swati ShuklaSwati Shukla   2 July 2017 2:18 PM GMT

भू-माफिया पर सरकार ने कसा शिंकजा प्रतीकात्मक तस्वीर

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। भाजपा ने सत्ता में आने से पहले अपने घोषणा पत्र में कहा था कि सरकारी जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त कराएगी। अब जब उसकी सरकार बन गई है तो उसने भूमाफिया पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स गठित कर चुके हैं।

सरकार की मानें तो अवैध कब्जों को हटाने के लिए हर तहसील, जनपद, मंडल और राज्य स्तर पर एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन कर कब्जा मुक्त किया जा रहा है। एंटी भू-माफिया पोर्टल टास्क फोर्स द्वारा अवैध कब्जे वाली जमीन की पहचान की गई है। पूरी टीम में नौ विभाग के लोग मिलकर कब्जा हटाते हैं।

ये भी पढ़ें- ड्रेस व किताबों के साथ शुरू स्कूल चलो अभियान

अधिकारियों के मुताबिक, ग्रामसभा और राजकीय भूमि पर अवैध तरीके से किए गए कब्जा करने वाले अब तक 1,53,808 अतिक्रमणकर्ताओं को चिह्नित किया गया है, जिनके खिलाफ 16,505 राजस्व और सिविल मुकदमें दर्ज किए गए। वहीं लगभग एक हजार मामलों में कार्रवाई की गई। यही नहीं करीब 5,895 हेक्टेयर अतिक्रमित भूमि और भू-माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 838 हेक्टेयर भूमि को मुक्त कराया गया है।

अब शिकायतकर्ता पोर्टल पर ऑनलाइन प्रार्थना पत्र दे सकेंगे। अवैध कब्जों को हटाने के लिए हर तहसील, जनपद, मंडल और राज्यस्तर पर एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है जा रहा है। इसके अलावा पोर्टल के जरिए अब भू-मामले में नामांतरण की प्रक्रिया के लिए आवेदन दिया जा सकेगा।

बक्शी का तालाब की उपजिलाधिकारी ज्योत्सना यादव ने बताया, “ग्राम बहुली से लगभग 10 बीघा जमीन का अतिक्रमण मुक्त किया गया। इस जमीन की कीमत लगभग 3.50 करोड़ रुपए है। बहुली गाँव में कुछ विवादित मामलों की अतिरिक्त अतिक्रमण मुक्त हो गया है। बीकेटी में बहुत बड़े पैमाने कब्जा गया है।”

ये भी पढ़ें- जीएसटी का असर : एप्पल ने घटाईं आईफोन, आईपैड की कीमतें

सरोजनी नगर तहसील सरोजनी नगर के थाना पारा के अर्न्तगत सरोसा भरोसा गाँव में आगरा एक्सप्रेस-वे के पास अवैध कब्जे केा हटाया गया है। सरोजनी नगर उपजिलाधिकारी ने पूरी टीम के साथ सरकारी जमीन का कब्जा हटावाया है। वहीं बिजनौर में गाटा 818 से 1.252 हेक्टयर की जमीन खाली कराई गई है, जिसकी कीमत 19 करोड़ के आसपास है।

सरोजनी नगर तहसीलदार उमेश कुमार सिंह ने बताया हमारी तहसील से अब तक 80 हेक्टेयर जमीन को कब्जा मुक्त किया गया है। अभी 20 हेक्टेयर जमीन को और कब्जा मुक्त किया जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top