ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य और सफाई की दी जानकारी

Ashwani DwivediAshwani Dwivedi   28 Jun 2017 9:34 PM GMT

ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य और सफाई की दी जानकारीग्रामीण महिलाओं को माहवारी विषय पर जानकारी देती समाजसेविका रमा तिवारी।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। ग्रामीण महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर मुखर और सतर्क हो रही हैं। लखनऊ जनपद के चिनहट विकास खंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत पश्चिम गाँव में गाँव कनेक्शन चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण महिलाओं को समाजसेविका रमा तिवारी द्वारा माहवारी विषय पर जानकारी दी गयी।

ये भी पढ़ें- ज्यादातर अपने और करीबी होते हैं बलात्कारी , इन हरकतों से करें पहचान

माहवारी विषय पर ग्रामीण महिलाओं को जानकारी देते हुए रमा तिवारी ने कहा, “ माहवारी चक्र के समय की जानकारी हर महिला किशोरी को होती है। माहवारी आने के पूर्व ही सूती कपड़े से बनी देशी नैपकिन या अन्य जो भी सुविधानुसार उपलब्ध हो उसकी व्यवस्था कर लें। माहवारी के बाद प्रयोग किए गए कपड़े या पैड को खुले में फेंकने की जगह मटका का प्रयोग करें।”

पश्चिम गाँव की आशा बहु ममता ने बताया,“ अभी भी महिला स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे पर गाँव में छिपकर ही बात की जाती है। यहां तक की किशोरियां ,युवतियां और महिलाएं डॉक्टर से बात करने मेंक मे संकोच करती हैं।” इंटर की छात्रा कुमकुम ने बताया,“ गाँव के अंदर की लगभग सभी गलियां कच्ची हैं। उन पर नाली का पानी बहता रहता है। बारिश के मौसम में दिक्कतें और बढ़ जाती हैं।”

ये भी पढ़ें- क्रिकेट का दूसरा पक्ष : प्रदर्शन सचिन, कोहली से बेहतर, लेकिन सुविधाएं तीसरे दर्जे की भी नहीं

पश्चिम गाँव की बुजुर्ग महिला रामदेवी ने कहा,“ जैसे आप लोग आज जानकारी देने और तकलीफ पूछने आये है वैसे ही साल में एक आध बार अधिकारी भी गांव आ जाये तो गाँवों की समस्याएं जल्दी निपट सकती हैं।” कार्यक्रम के दौरान पश्चिम गाँव की 13 वर्षीय बालिका दिव्या ने "मुँह सी के अव रह न पाऊंगी , जरा सबसे ये कह दो… गीत से सब का मनमोह लिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top