जादू के जरिए सरकारी योजनाओं की दे रहे जानकारी 

जादू के जरिए सरकारी योजनाओं की दे रहे जानकारी जादू के माध्यम से लोगों को जागरूक करते अजय पाल।

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

रायबरेली। जहां एक ओर कुछ लोग टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन से मनोरंजन करते हैं, वहीं अजय जादूगर सरकारी योजनाओं के बारे में जादूगरी के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारियां देते हैं और उनका मनोरंजन भी करते हैं।

जिला मुख्यालय से दक्षिण दिशा में 10 किलोमीटर दूर डलमऊ रोड पर राही ब्लाक के सैदनपुर गाँव में अजय रहते हैं। अजय पेशे से जादूगर हैं। आज जब जमाना इतना आधुनिक हो चुका है। लगभग हर हाथ में मोबाइल फोन है। मनोरंजन के तमाम साधन हैं। ऐसे में इनके लिए जादू दिखाना बहुत ही कठिन था, लेकिन जादू दिखाने का थोड़ा तरीका जरूर बदल गया।

ये भी पढ़ें- इन उपायों को अपना कर किसान कम कर सकते हैं खेती की लागत

दरअसल अब इन्होंने जादू के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देनी शुरू कर दी है। जादूगर अजय पाल (36 वर्ष) बताते हैं, “जादूगरी करना मेरा शौक कभी नहीं रहा। मैं जब हाईस्कूल में था तब मेरे पिता रामराज पाल का देहांत हो गया। वर्ष 1995 में जादू का काम सीखने लगा और उससे मिलने वाले पैसों से घर का खर्च चलता था। पांच वर्षों में मैं जादू सीख गया।”

अजय पाल आगे बताते हैं, “वर्ष 2003 में सूचना विभाग से उनका रजिस्ट्रेशन हो गया और वह जादूगरी के ए ग्रेड में पंजीकृत हैं। अजय यूपी के लगभग सभी जिलों में जादूगरी दिखा चुके हैं। जादूगरी के माध्यम से कृषि विभाग, भूमि सुधार, ऊसर सुधार, स्वास्थ्य विभाग, परिवार कल्याण, परिवार नियोजन, एड्स नियंत्रण, शादी की सही उम्र आदि की जानकारी कैम्प लगाकर देते हैं।” रायबरेली के बछरावां ब्लॉक में कृषि मेले में आए हुए किसान राम किशोर (42 वर्ष) बताते हैं, “जादू के माध्यम से जिस तरह ये बताते हैं ऐसे में कोई भी बात जल्दी समझ में आ जाती है।”

ये भी पढ़े- योगी सरकार के 100 दिन: किसानों को कर्ज़माफी और चुस्त क़ानून व्यवस्था की आस

कृषि रक्षा इकाई के प्रभारी अजय सिंह बताते है जो किसान कम पढ़े-लिखे हैं, अगर उन्हें किसी योजना के बारे में बताओ तो जल्दी समझ नहीं आता है। वहीं अजय की जादूगरी से वो किसान इसे देखकर जल्दी और आसानी से समझ लेते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top