पोस्टमार्टम हाउस में सड़ रहे शव, डीप फ्रीजर बना शोपीस

Shrivats AwasthiShrivats Awasthi   28 Jun 2017 5:33 PM GMT

पोस्टमार्टम हाउस में सड़ रहे शव, डीप फ्रीजर बना शोपीससप्लाई के बाद भी नहीं इंस्टाल हो सका डीप फ्रीजर

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

उन्नाव। जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस में शव को सुरक्षित रखने के लिए खरीदे गए डीप फ्रीजर को अब तक संचालित न हो पाने से पोस्टमार्टम हाउस पहुंचने वाले शवों को ऐसे ही कमरे में रख दिया जाता है। ऐसे में भीषण गर्मी में शव से दुर्गंध उठने लगती है, जिससे पोस्टमार्टम हाउस में मौजूद कर्मचारियों का रहना मुश्किल हो रहा है।

चार दिन पहले पुरवा कोतवाली क्षेत्र में मिले युवक के शव की पहचान न होने पर शव पोस्टमार्टम हाउस में रखवा दिया गया। दो दिन तक पोस्टमार्टम न किए जाने से शव पूरी तरह से सड़ गया और उससे भीषण दुर्गंध आने लगी। पोस्टमार्टम हाउस में मौजूद कर्मचारियों का कहना था कि अगर डीप फ्रीजर चालू करवा दिया जाए,तो शवों को सड़ने से बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - पोस्टमॉर्टम कर रहे डाक्टरों ने जब लड़की का पैर देखा तो हैरान रह गए, वहां सुसाइड नोट लिखा था

पोस्टमार्टम हाउस को अपग्रेड करने के साथ ही अज्ञात शवों को कई दिन तक सुरक्षित रखने के लिए शासन स्तर से डीप फ्रीजर की खरीद हुई थी। खरीद के बाद डीप फ्रीजर पोस्टमार्टम हाउस पहुंच भी गए लेकिन उन्हें संचालित नहीं किया जा सका। डीप फ्रीजर के साथ ही कई अन्य महंगे उपकरण भी पोस्टमार्टम हाउस भेजे गए थे लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही से उनका उपयोग नहीं शुरू किया जा सका है।

ऐसे में पोस्टमार्टम हाउस पहुंचने वाले शवों को एक खुले कमरे में ही रखवा दिया जाता है,जहां तापमान अधिक होने से कुछ ही देर में शव सड़ना शुरू हो जाते हैं। सबसे खराब स्थिति तो उन शवों की हो जाती है, जिनका पोस्टमार्टम कई कई दिन नहीं हो पाता। अधिक तापमान की वजह से शव सड़ कर गल जाते हैं और उनसे दुर्गंध उठने लगती है। शव से उठने वाली दुर्गंध से पोस्टमार्टम हाउस पहुंचने वाले लोगों का वहां रुकना मुश्किल नहीं हो पाता है, जो लोग मजबूरी में रुकते भी हैं वह नाक पर कपड़ा ही लगाए रहते हैं।

डीप फ्रीजर इंस्टाल कराने के संबध में जब सीएमएस डॉ. एसपी चौधरी से बात की गई तो उन्होंने बताया, "एक पखवारा पूर्व एजेंसी द्वारा डीप फ्रीजर उपलब्ध कराया गया है। फ्रीजर को इंस्टाल कराने की जिम्मेदारी एजेंसी की है, एजेंसी को इंस्टॉल कराने के निर्देश दे दिए गए हैं।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top