कर्जमाफी की घोषणा को पूरा करने का आ गया है समय : हृदय नारायन दीक्षित

कर्जमाफी की घोषणा को पूरा करने का आ गया है समय : हृदय नारायन दीक्षितकार्यक्रम को संबाेधित करते विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायन दीक्षित

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

उन्नाव। विकासखंड बीघापुर परिसर में आयोजित कृषि मेले व प्रदर्शनी का शुभारम्भ विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायन दीक्षित ने किया। यहां उन्होंने कहा, “हमारे दल व प्रदेश सरकार ने चुनाव में किसानो के कर्ज माफी की घोषणा की थी। उसका पूरा होन का समय आ गया है। सरकार फैसला कर चुकी है कि जुलाई में होने वाले विधान सभा सत्र में सरकार कर्ज माफी के लिए जरूरी बजट पास कर लेगी।”

मेले में उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि किसान के कार्य को साधारण मजूदर की मेहनत व कार्य की तरह नहीं देखना चाहिए। किसान का पूरा परिवार काम करता है। इसका कार्य करने को कोई समय निश्चित नही होता है। यह दिन-रात, दोपहर, सर्दी-गर्मी बरसात सभी हालातों मे अपनी खेती मे समर्पित रहता है, किन्तु आज वह घाटे की खेती व ऋण में डूबा हुआ है। वह अकेला पड़ चुका है, क्योंकि उसके आगे चुनौतियां बढती जा रही हैं।” विधान सभाअध्यक्ष ने कृषियंत्र, बीज व मृदा परीक्षण के प्रमाण पत्र वितरित किए और कृषि प्रदर्शनी को भी देखा।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश की नहरों में नहीं हो रही सफाई, कहीं पाटकर बनाए जा रहे मकान तो कहीं हो रही खेती

कृषि मेले के आयोजन को सफल बताते हुए कहा, “सरकार की किसान कल्याणकारी अनेक योजनाएं संवाद के अभाव में कम सफल होती हैं। इसलिए अधिकारी सचेत हो जाये और किसानो के बीच जाकर आत्मीयता पैदा करें। उनकी समस्याएं सुने और उनका निराकरण करें। केवल आंकड़े देकर योजनाओं को सफल न बताये। किसानों की समस्या न सुनने वाले अधिकारियो को जनपद में बख्शा नहीं जाएगा।”

फसलों में लगने वाले रोग के रोकथाम के बताए तरीके

किसान मेले में चन्द्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किसानो को नई तकनीक से खेती करने व उनमें लगने वाले रोगों के रोकथाम के उपायो की जानकारी दी। पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने पशुपालन से लाभ लेने के तरीके बताये तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के लोगों ने मृदा परीक्षण से लाभ की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें-पंजाब किसानों की कर्जमाफी पर सीएम कैप्टन अमरिंदर का यू-टर्न

गोष्ठी में आये अन्य विभागों के अधिकारियो नें किसानों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने की जहां अपील की। जिला प्रबन्धक अग्रणी बैंक एमपी शाह ने किसान क्रेडिट कार्ड सहित किसानों की हित की बैंको से जुड़ी योजनाओं की जानकरी दी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top