इस महिला ने सिर्फ 400 रुपए में बना लिया शौचालय

इस महिला ने सिर्फ 400 रुपए में बना लिया शौचालयगाँव की माला देवी ने 400 रुपये में बना लिया शौचालय ।

अभय श्रीवास्तव, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

सिद्धार्थनगर। गाँवों को खुले में शौच मुक्त करने की पहल से प्रेरित होकर धंधरा गाँव की माला देवी सिर्फ 400 रुपये में कच्चा शौचालय बनवा कर अन्य ग्रामीणों को शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

स्वच्छ भारत मिशन की टीम हाल में ग्राम पंचायत धंधरा पहुंची। टीम ने गाँव में संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान टीम ने ग्रामीणों को खुले में शौच जाने से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया। इस कार्यक्रम में गाँव की माला देवी भी पहुंची।

ये भी पढ़ें- यूपी के वीआईपी जिलों में 10 फीसदी शौचालय भी नहीं बन सके

प्रशिक्षण देने गई टीम की बातों को सुनकर माला देवी टीम के पास आई और पूछा, ''मेरे पास इतना पैसा नहीं है, कैसे बनाऊ शौचालय?” इस पर टीम द्वारा उन्हें कम पैसे मैं शौचालय निर्माण के बारे में बताया गया, लेकिन माला देवी को विश्वास नहीं हुआ।

उन्होंने इसकी अहमियत समझते हुए सरकारी मदद से शौचालय बनने का इंतजार करने की बजाए खुद इसे बनवाने का काम किया। दूसरे दिन सुबह ही कच्चा शौचालय बनाने के लिए तैयारी की। इसे बनाने मे मात्र 400 रुपए ही लगे। माला देवी बताती हैं, “अब गाँव वालों को लगता है कि अगर हम अपनी सोच बदल लें तो शौचालय निर्माण करना मुश्किल नहीं है।“

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top