मिर्जापुर के नक्सली गाँव में उतरी ग्रीन ब्रिगेड

मिर्जापुर के नक्सली गाँव में उतरी ग्रीन ब्रिगेडग्रीन ब्रिगेड।

बनारस में अपने कार्यो से प्रभावित करने वाली छात्रों की संस्था होप के तत्वाधान में धनसीरिया गाँव (राजगढ़ ब्लॉक मड़िहान थाना मिर्जापुर) में ग्रीन ब्रिगेड का गठन किया गया है।

मिर्जापुर के 10 नक्सल प्रभावित गाँव जो विकास की रोशनी से काफी पीछे हैं वहां इन महिलाओं का समूह तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसपी आशीष तिवारी और मड़िहान के विधायक रमाशंकर सिंह पटेल ने ग्रुप महिलाओं को हरी झंडी दिखाकर उनको उनके गाँव में रवाना किया और सभी महिलाओं को पुलिस मित्र का आई कार्ड भी वितरित किया गया।

एसपी ने बनारस में किए गए कार्यकाल के दौरान ग्रीन ग्रुप कि सफलता का जिक्र किया, उन्होंने कहा कि बनारस में नशा जुआ गाँव के विकास के लिए ग्रीन ग्रुप काफी सफल और उत्साहवर्धक रहा है। इसके अलावा विधानसभा चुनाव में भी महिलाओं ने प्रशासन का हर कदम पर साथ दिया।

ये भी पढ़ें- ग्रीन ग्रुप की 25 महिलाओं ने पूरे गांव को बनाया शराब मुक्त

उन्होंने नक्सल प्रभावित 10 गाँव की महिलाओं से उनके प्रशिक्षण और कार्यकलाप के बारे में पूछा उत्साहजनक उत्तर मिलनेपर उन्होंने होप के युवाओं की तारीफ की। एसपी ने महिलाओं को पुलिस की हर संभव मदद दिलवाने का भरोसा दिया। संबंधित गांव के पुलिस अधिकारियों से महिलाओं का परिचय करवाया तथा पुलिस हेल्पलाइन नंबर वितरित किया।

ये भी पढ़ें- नक्सली इलाके में जहां उड़ती रहती थी बारुद की गंध, अब लहालहा रही है सब्जियों की फसलें

विधायक रमाशंकर सिंह पटेल हमारे काम को सराहा और बोले कि हम भी काम के लिए प्रयासरत थे जिन्हें होप के युवाओं ने साकार किया। ग्रीन ग्रुप जो नशा जुआ एवं गाँव के विकास के लिए कार्य कर रही है वह समाज की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़, झारखंड में सुरक्षा बलों से लड़ने के लिए बच्चों का इस्तेमाल कर रहे नक्सली : संयुक्त राष्ट्र  

Tags:    Green brigade 
Share it
Top