एक जून से यूपी में आंशिक कोरोना कर्फ्यू के बदले नियम, जानिए आपके जिले में क्या होगा नियम

उत्तर प्रदेश में 1 जून से आंशिक कोरोना कर्फ्यू के नियम बदल गए हैं। अगर आप के जिले में कोविड-19 के एक्टिव की संख्या 600 से कम है तो जिले में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाजार खुल सकेंगे।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
एक जून से यूपी में आंशिक कोरोना कर्फ्यू के बदले नियम, जानिए आपके जिले में क्या होगा नियम

उत्तर प्रदेश में 1 जून से बदले आंशिक कोरोना कर्फ्यू के नियम। फोटो- प्रतीकात्मक

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। देश में कोरोना की कमजोर पड़ती लहर के बीच उत्तर प्रदेश में लागू आंशिक कर्फ्यू के नियम बदल गए हैं। जिन जिलों में 600 से कम एक्टिव केस हैं वहां एक जून से सुबह 7 बजे से शाम 7 सात बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। हालांकि रात का कर्फ्यू सभी जिलों में लागू रहेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड को लेकर एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि जिन जनपदों में 600 से कम केस हैं वहां हफ्ते में 5 दिन दुकानें और बाजारें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुल सकती हैं। शनिवार तथा रविवार को साप्ताहिक बन्दी रहेगी और 2 दिन स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि यदि किसी जनपद में, जिसमें छूट लागू की जा रही है और सक्रिय कोरोना केस 600 से अधिक हो जाते हैं तो सम्बन्धित जनपद में छूट समाप्त हो जाएगी। जिन जनपदों में कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 600 से अधिक है, वहां फिलहाल कोई छूट अनुमन्य नहीं होगी। केस कम होते ही छूट लागू हो जाएगी।

संबंधित खबर- चार साल में 1 लाख 35 हजार करोड़ रुपए गन्ना किसानों को भुगतान, इस बार 38 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद: योगी आदित्यनाथ


मीटिंग में अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर बढ़कर 96.4 प्रतिशत हो गयी है। 24 घण्टों में कोरोना संक्रमण के 1,908 नए मामले आए हैं। जबकि 6,713 संक्रमित व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। 30 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्या 3,10,783 थी, जो अब घटकर 41,214 रह गयी है। इस प्रकार 01 माह के दौरान कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में 87 प्रतिशत की कमी आयी है।

सिनेमा, मॉल्स, स्कूल कॉलेज अभी रहेंगे बंद

कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पूल, क्लब एवं शॉपिंग मॉल्स पूर्णतः बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज तथा शिक्षण संस्थान शिक्षण कार्य हेतु बंद रहेंगे। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं, कोचिंग संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई की अनुमति विभागीय आदेशों के अनुरूप होगी। बेसिक/माध्यमिक/उच्च शिक्षा के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्यों हेतु विद्यालय आने-जाने की अनुमति होगी। रेस्टोरेन्ट से होम डिलीवरी की केवल अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त, हाई-वे तथा एक्सप्रेस-वे के किनारे ढाबे तथा ठेले/खोमचे वालों को खोलने की अनुमति, दो गज की दूरी तथा मास्क के साथ होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की 'ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट' की नीति से प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में प्रभावी सफलता मिली है। उन्होंने कोविड संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के सुदृढ़ीकरण कार्यों को पूरी तेजी से आगे बढ़ाया जाए।

सफल रहे ग्रामीण क्षेत्रों चलाए जा रहे प्रयास-सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास सफल रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण निरन्तर कम हो रहा है। निगरानी समितियों द्वारा प्रत्येक लक्षण युक्त एवं संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए। कोरोना मुक्त व्यक्तियों में उत्पन्न कॉम्प्लिकेशंस का उपचार पोस्ट कोविड वॉर्ड में कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि ब्लैक फंगस के संक्रमण से प्रभावित सभी मरीजों को समय पर दवा उपलब्ध हो जाए। इस संक्रमण के उपचार के लिए संस्तुत वैकल्पिक दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) तथा नियोनेटल आईसीयू (नीकू) के निर्माण की कार्यवाही युद्ध स्तर पर की जाए। इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से पूरी सतर्कता बरती जाए। एएनएम, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकत्र्रियों के प्रशिक्षण की कार्यवाही पूरी कर ली जाए। सभी जनपदों में उपलब्ध समस्त वेंटिलेटर कार्यशील अवस्था में रहें। खराब वेंटिलेटर की तुरन्त मरम्मत कराकर क्रियाशील किया जाए। राज्य में कार्यशील, निर्माणाधीन व स्वीकृत ऑक्सीजन संयंत्रों की कुल संख्या 415 है, इसमें से 61 ऑक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हो गए हैं।

एक जून से सभी जनपदों में 18-44 आयुवर्ग में टीकाकरण

1 जून, 2021 से सभी 75 जनपदों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन शुरु किया जा रहा है। 1 जून, 2021 से ही प्रदेश के सभी जनपदों में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के वैक्सीनेशन के लिए 'अभिभावक स्पेशल बूथ' भी संचालित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रतिदिन आम जनता से सीधे संपर्क में आने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स, दूध, सब्जी, फल आदि के विक्रेता, रिक्शा/ई-रिक्शा/थ्री-व्हीलर चालकों के वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानों को दिया 'गुरुमंत्र', कहा- गांवों को बनाए स्मार्ट विलेज, पंचायत घर में मिलें सारी सुविधाएं

COVID19 #uttarprdesh corona story #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.