Top

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गाँव में जाकर किसानों को दिया अनुदान 

Manish MishraManish Mishra   1 Feb 2018 7:46 PM GMT

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गाँव में जाकर  किसानों को दिया अनुदान महिला किसानों को योजनाओं का लाभ देकर बुंदेलखंड में शुरू की योजनाएं 

एक तरफ केन्द्र सरकार ने बजट में किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए कई योजनाएं शुरू कीं तो वहीं यूपी के कृषि मंत्री किसानों को गाँव में जाकर कई योजनाओं का लाभ देने के साथ ही इनकी शुरुआत की।

ये भी पढ़ें- जानिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में गांव, किसान और खेती को क्या दिया 

किसानों की आय बढ़ाने और बुंदेलखंड में खेती की समस्याओं को दूर करने के लिए ललितपुर के मिर्चवारा में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इसकी शुरुआत चार महिला किसानों को योजना का लाभ देकर की।

कृषि मंत्री ने गाँव कनेक्शन को फोन पर बताया, “हमने विभिन्न योजनाओं के लिए चार महिला किसानों को लाभ देकर इसकी शुरुआत की है। स्क्रिंपलर सेट पर अनुदान के साथ ही जैविक खेती के सर्टिफिकेशन और वर्मी कम्पोस्ट यूनिट और रिपर युक्त कंबाइंडर का लाभ दिया।”

मिर्चवारा खुर्द में स्प्रिंकलर सेट का लाभ छोटी बहू को दिया गया, इसमें 70 हजार की लागत पर सरकार 63 हजार का अनुदान देगी। इससे कम पानी में सिंचाई की जा सकेगी। इससे बुंदेलखंड के किसानों को काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें- बजट में किसानों की मर्ज का उपचार हुआ, लेकिन किस मर्ज का ?

वर्मी कम्पोस्ट यूनिट के लिए रामदयाल को अनुदान दिया गया, ललितपुर में कुल 691 वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगाई जानी हैं। “वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगने से लोग अधिक से अधिक जानवरों को खूंटे से बांध कर रखेंगे, इससे बुंदेलखंड में अन्ना जानवरों में कमी आएगी और किसानों की फसलें बचेंगी। कुल 691 में से 180 लोगों ने रजिस्ट्रेशन पहले ही करा लिया है।”

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.