कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गाँव में जाकर किसानों को दिया अनुदान 

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गाँव में जाकर  किसानों को दिया अनुदान महिला किसानों को योजनाओं का लाभ देकर बुंदेलखंड में शुरू की योजनाएं 

एक तरफ केन्द्र सरकार ने बजट में किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए कई योजनाएं शुरू कीं तो वहीं यूपी के कृषि मंत्री किसानों को गाँव में जाकर कई योजनाओं का लाभ देने के साथ ही इनकी शुरुआत की।

ये भी पढ़ें- जानिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में गांव, किसान और खेती को क्या दिया 

किसानों की आय बढ़ाने और बुंदेलखंड में खेती की समस्याओं को दूर करने के लिए ललितपुर के मिर्चवारा में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इसकी शुरुआत चार महिला किसानों को योजना का लाभ देकर की।

कृषि मंत्री ने गाँव कनेक्शन को फोन पर बताया, “हमने विभिन्न योजनाओं के लिए चार महिला किसानों को लाभ देकर इसकी शुरुआत की है। स्क्रिंपलर सेट पर अनुदान के साथ ही जैविक खेती के सर्टिफिकेशन और वर्मी कम्पोस्ट यूनिट और रिपर युक्त कंबाइंडर का लाभ दिया।”

मिर्चवारा खुर्द में स्प्रिंकलर सेट का लाभ छोटी बहू को दिया गया, इसमें 70 हजार की लागत पर सरकार 63 हजार का अनुदान देगी। इससे कम पानी में सिंचाई की जा सकेगी। इससे बुंदेलखंड के किसानों को काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें- बजट में किसानों की मर्ज का उपचार हुआ, लेकिन किस मर्ज का ?

वर्मी कम्पोस्ट यूनिट के लिए रामदयाल को अनुदान दिया गया, ललितपुर में कुल 691 वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगाई जानी हैं। “वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगने से लोग अधिक से अधिक जानवरों को खूंटे से बांध कर रखेंगे, इससे बुंदेलखंड में अन्ना जानवरों में कमी आएगी और किसानों की फसलें बचेंगी। कुल 691 में से 180 लोगों ने रजिस्ट्रेशन पहले ही करा लिया है।”

Share it
Share it
Share it
Top