घर बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम लागत में बनेगा मजबूत मकान

गाँव कनेक्शन और एमपी बिरला सीमेंट ने ग्राम प्रधानों और सचिवों को सिखाया कैसे बना सकते हैं अपने गाँव की नींव मजबूत

Chandrakant MishraChandrakant Mishra   18 Dec 2018 7:07 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
घर बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम लागत में बनेगा मजबूत मकान

मोंठ(झांसी)। हर किसी का सपना अपने लिए आशियाना बनाना होता है। अगर उसे बनाते समय कुछ बातों का ध्यान न दिया गया, तो लाखों रुपए खर्च करने पर भी कुछ नहीं ठीक होता है। ग्रामीणों को भवन निर्माण के संबंध में तकनीकी ज्ञान देने के लिए गाँव कनेक्शन और एमपी बिरला सीमेंट ने उत्तर प्रदेश से एक साझा मुहिम शुरू की है। इसके तहत गाँव और ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में ग्राम प्रधानों और ग्रामीणों को भवन निर्माण के संबंध में बेसिक जानकारी दी जा रही हैं

विकास खंड मोंठ के ब्लॉक सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 55 प्रधान और 15 पंचायत सचिव ने भाग लिया। इस इस दौरान एमपी बिरला ग्रुप के तकनीकि ऑफिसर अजय ने बताया, " घर बनाते समय अगर हम लोग थोड़े से जागरूक रहें तो मकान बनाने की लागत कम और मजबूत घर बन सकता है। ज्यादातर ग्रामीण जानकारी के अभाव में लाखों रुपए खर्च कर देते हैं, बावजूद इसके कुछ समय बाद ही मकान में कुछ समस्याएं आने लगती हैं।"

ये भी पढ़ें: गांवो तक तकनीकी जानकारी पहुँचने से ही बदल सकती हैं ग्रामीण भारत के निर्माण की तस्वीर


उन्होंने आगे बताया," घर बनाने में पानी, बालू, मोरंग और सीमेंट की गुणवक्ता का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। बालू में मिट्टी की मात्रा तीन प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए, इससे गुणवक्ता पर असर पड़ता है। सीमेंट सही से पक नहीं पाता है, जिसकी वजह से दीवरों में सफेद पपड़ी और लिंटर में दरारे आने लगती है। वहीं पानी पर भी ध्यान देना चाहिए, हमको वही पानी इस्तेमाल करना चाहिए जिसका प्रयोग हम पीने के लिए करते हैं। पोखर तालाब इत्यादि का पानी साफ नहीं होता है और सीमेंट के मसाले में यदि इसका प्रयोग किया जाता है तो कहीं न कहीं सीमेंट का मसाला उतना मजबूत नहीं रहता जितना की होना चाहिए।"

घर बनाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

- परिवार की जरुरतों के हिसाब से घर का नक्सा बनवाएं।
- अच्छी गुणवक्ता की सीमेंट का चयन करें।
- निर्माण कार्य में शुद्ध पानी का प्रयोग करें।
- निर्माण के बाद कम से कम 10 तक तराई जरूर करें।
- निर्माण संबंधी सलाह किसी जानकार व्यक्ति से ही लें।
- सीमेंट और निर्माण सामग्री के मिश्रण का ध्यान रखें।


ये भी पढ़ें:प्रधानों को सिखाया गया कैसे रखें गांव की मजबूत नींव

कार्यक्रम में मौजूद मोंठ के बीडीओ सुभाष नेमा ने गाँव कनेक्शन और एमपी बिरला सीमेंट को धन्यवाद देते हुए यह कहा, " गाँव कनेक्शन और एमपी बिरला सीमेंट का यह साझा प्रयास काफी सराहनीय है। इस कार्यक्रम में बहुत ही अच्छी जानकारियां मिलीं। हम लोग गांव में शौचालय, नाली, आवास जैसे काम कराते हैं। निर्माण कार्य के समय होने वाली छोटी छोटी कमियों के विषय की जानकारी जो मिली है उससे भविष्य में होने वाला निर्माण कार्य प्रयोग किया जाएगा। "


चिरगांव खुर्द के प्रधान प्रिमेश कुमार ने बताया, " बहुत अच्छी जानकारी मिली। कई बातें तो ऐसी पता चली जिनपर हम लोग ध्यान नहीं देते थे। मसाला तैयार करते वक्त हम लोग किसी भी तरह के पानी का प्रयोग कर देते थे, लेकिन अब पता चल गया है कि मजबूत निर्माण के लिए साफ पानी का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि पानी का सीधा संबंध निर्माण की मजबूती से होता है। गांव के विकास के लिए होने वाले निर्माण कार्यों में इसका ध्यान रखेंगे।"

एडीओ धर्मपाल सोने ने बताया, " प्रधानों और पंचायत सचिवों को इस कार्यक्रम में निर्माण संबंधी कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखने एवं बरतने वाली बातें बताई गईं। प्रधान इन बातों को समझकर ज्यादा टिकाऊ और सुदृढ़ निर्माण कार्य करा सकेंगे।"

     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.