पर्यटन मंत्रालय ने शुरू की है 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता', जानिए कैसे कर सकते हैं अपने गाँव के लिए आवेदन

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गाँव चुनने की प्रतियोगिता शुरू की है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। पढ़िए कैसे कर सकते हैं आवदेन

Update: 2023-03-18 10:55 GMT

क्या आपके लिए पर्यटन का मतलब फैंसी होटल और स्वादिष्ट भोजन है? या क्या यह पहाड़ियों, हरे-भरे खेतों और कलकल करती नदियों के बीच बसा एक सुंदर गाँव हो सकता है।

पिछले कुछ वर्षों में ग्रामीण पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें ऐसे लोग गाँव पहुंच रहे हैं जो ग्रामीण संस्कृति और ग्रामीण जीवन का पता लगाने के इच्छुक हैं। भारत सरकार ने हाल ही में देश के गाँवों को प्रदर्शित करने और पर्यटकों को उनकी विस्तृत संस्कृति, भोजन और जीवन शैली में डुबकी लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक पहल शुरू की है।

पर्यटन मंत्रालय ने मापदंडों के एक सेट के आधार पर देश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँव को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए एक प्रतियोगिता की घोषणा की है। इस प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य स्थानीय कला, संस्कृति और जीवन शैली को संरक्षित करने एवं उन्हें बढ़ावा देने वाले गाँवों का सम्मान करना है।


इसके साथ ही यह पर्यटन को सकारात्मक परिवर्तन, विकास और सामुदायिक कल्याण के व्यापक लक्ष्य के साथ गाँवों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

योग्यता और चयन मानदंड

पर्यटन मंत्रालय ने भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। गाँव का जनसंख्या घनत्व कम होना चाहिए, 25,000 निवासियों से अधिक नहीं। यह आकर्षक पर्यटन स्थलों के दायरे में भी स्थित होना चाहिए।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कृषि, शिल्प, व्यंजन और सामुदायिक मूल्यों के इतिहास सहित पारंपरिक गतिविधियां होना भी एक पात्रता मानदंड होगा।

मंत्रालय केवल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पर विचार कर रहा है, जमा करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल, 2023 है। सभी आवेदन केवल अंग्रेजी में जमा किए जाने हैं।

मूल्यांकन के क्षेत्र होंगे:

  • सांस्कृतिक और प्राकृतिक संसाधन;
  • सांस्कृतिक संसाधनों का संवर्धन और संरक्षण;
  • आर्थिक स्थिरता;
  • सामाजिक स्थिरता;
  • पर्यावरणीय स्थिरता;
  • पर्यटन विकास और मूल्य श्रृंखला एकीकरण;
  • शासन और पर्यटन की प्राथमिकता; इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी;
  • स्वास्थ्य, सुरक्षा और सुरक्षा।

आवदेन मुख्य रूप से जिला पर्यटन अधिकारियों द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। प्रत्येक जिले को निर्धारित मानदंडों के आधार पर तीन सर्वश्रेष्ठ गाँवों का चयन करना है।

इसके बाद इसे राज्य के अधिकारियों को भेजा जाएगा, जो सभी प्रस्तुतियाँ का मूल्यांकन और समीक्षा करेंगे। राज्य द्वारा चुने गए सर्वश्रेष्ठ तीन दावेदारों पर राष्ट्रीय स्तर पर विचार किया जाएगा। अंत में, पर्यटन का केंद्रीय निकाय विजेता का चयन करेगा। कोई मौद्रिक मुआवजा नहीं है लेकिन विजेता गाँव को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जा रही है।

पर्यटन: बेहतर अर्थव्यवस्था की कुंजी

देश में ग्रामीण पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन मंत्रालय ने 2021 में इसके लिए एक राष्ट्रीय रणनीति और रोडमैप तैयार किया था। आत्मनिर्भरता या आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का संज्ञान लेते हुए, पर्यटन मंत्रालय ने स्थापित किया था कि एक ग्रामीण अर्थव्यवस्था का विकास करना और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और अवसर पैदा करना एक आत्मनिर्भर देश की स्थापना के लिए आवश्यक है।

प्रतियोगिता में अपने गाँव की प्रविष्टि भेजने के इच्छुक हैं? यहां रजिस्टर करें

Full View

Similar News