असिस्टेंट कमांडेंट के 506 पदों पर भर्तियाँ हो रही हैं, 14 मई है आखिरी तारीख़

किस भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक हैं तो सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स एग्जामिनेशन 2024 में बैठ सकते हैं। यूपीएससी देश के पाँच अर्द्धसैनिक बलों के लिए भर्तियाँ कर रहा है।

Update: 2024-04-29 08:20 GMT

अर्द्धसैनिक बल में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का ख्वाब अब आप पूरा कर सकते हैं। अगर आप योग्य उम्मीदवार हैं तो 14 मई की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले भी, पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) देश के पाँच अर्द्धसैनिक बलों के लिए 506 असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्तियाँ कर रहा है।

कुल पद और अर्द्धसैनिक बल

बीएसएफ पद - 186

सीआरपीएफ पद - 120

सीआईएसएफ पद - 100

आईटीबीपी पद - 58

एसएसबी पद - 42

क्या है योग्यता?

किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हो या समक्ष होना चाहिए। एनसीसी का 'बी' या 'सी ' सर्टिफिकेट होने पर चयन में वरीयता मिलेगी।

आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट पदों के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अन्य सभी बलों में महिलाएँ और पुरुष दोनों ही समान रूप से आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम 25 से कम होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1999 से पहले और 01 अगस्त 2004 के बाद का नहीं होना चाहिए।

आयु सीमा का आकलन 01 अगस्त 2024 को आधार मानकर किया जाएगा।

अधिकतम आयु में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को पाँच साल और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी जाएगी।

शुल्क और आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन

आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 200 रुपये है, जिसका भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में नकद भुगतान कर किया जा सकता है।

इसके अलावा आप शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग /डेबिट /क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं। एससी / एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट - https://upsc.gov.in या https://upsconline.nic.in पर जाना होगा, यहाँ पर आपको यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिलेगा। इनकी मदद से आयोग द्वारा होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आपको वेबसाइट पर सामने ही 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन फॉर एग्जामिनेशन ऑफ यूपीएससी' दिख जाएगा, जिसे क्लिक करना होगा। यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई सभी जानकारी

दर्ज करें। फिर कैप्चा दर्ज करें 'सब्मिट' बटन दबाये। इससे ओटीआर आईडी बन जाएगी। इसके बाद दिए गए निर्देश के मुताबिक आवेदन पत्र भर कर आपको सब्मिट करना होगा।

आवेदन पत्र को सब्मिट करने से पहले उसका एक प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए खुद के पास सुरक्षित रख लें।

चयन प्रक्रिया और परीक्षा

योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद साक्षात्कार भी होगा। लिखित परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहले प्रश्न पत्र की जाँच में सफल होने पर ही दूसरे प्रश्न पत्र की जाँच की जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल होने के लिए दोनों प्रश्न पत्रों में अलग -अलग सफल होना होगा। यानी हर प्रश्नपत्र में एक न्यूनतम अंक हासिल करना होगा।

प्रश्नपत्र में जनरल मेंटल एबिलिटी, जनरल साइंस, जनरल स्टडीज, निबंध और कॉम्प्रिहेंशन से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

शारीरिक मापदंड में पुरुष का कद 165 सेंटीमीटर होना चाहिए। महिला का कद 157 सेंटीमीटर होना चाहिए। वजन पुरुष का 50 किलोग्राम और महिला का 46 किलोग्राम होना चाहिए।

आवेदन पत्र को भरने में कोई दिक्कत हो तो यूपीएससी के फोन नंबर - 011 -23385271 या 011 - 23381125 पर बात कर सकते हैं।   

Similar News