गंगा किनारे बनेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे

कुंभ में कैबिनेट बैठक के फैसले: गंगा एक्सप्रेस-वे की लंबाई होगी 600 किमी, मंडियों में सभापति और उपसभापति होंगे किसान, गोरखपुर, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर की सीमा से मिलकर बनेगा लिंक एक्सप्रेस-वे

Update: 2019-01-29 08:44 GMT
प्रयागराज कुंभ में अक्षय वट के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनके कैबिनेट मंत्री।

प्रयागराज। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रयागराज में ऐतिहासिक बैठक करके कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इसी में पश्चिमी यूपी को पूर्वांचल से जोड़ने के लिए मेरठ से प्रयागराज तक गंगा किनारे एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा।

मेरठ से शुरू होकर अमरोहा बुलंदशहर, कन्नौज, रायबरेली होते हुए यह 600 किमी का एक्सप्रेस वे होगा। प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "फोर लेन से शुरू होकर छह लेन तक बनने वाले इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रसे-वे पर कुल 36 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके लिए कुल 6500 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।"

प्रयागराज में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में भाग लेते मंत्री। (फोटो-साभार कुंभ के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से)

इसी के साथ गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे बनेगा, जो गोरखपुर, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर की सीमा से गुजरेगा।

इसी के साथ किसानों के मंडियों में अधिकारों को बढ़ाते हुए अब मंडी समितियों के सभापति और उप सभापति किसान होंगे जो मंडी में रजिस्टर्ड होंगे। इस तरह से किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा सकेगा।



कैबिनेट के अन्य फैसलों की जानकारी देते हुए सीएम ने कहा, "महर्षि भारद्वाज के आश्रम का सुंदरीकरण किया जाएगा। साथ ही, रामायण की रचना करने वाले महर्षि बाल्मीकि स्थान पहाड़ी का पर भव्य प्रतिमा के साथ ही उसका सुंदरीकरण किया जाएगा,"

राम मंदिर पर मोदी सरकार का बड़ा कदम, सुप्रीम कोर्ट से गैर विवादित जमीन की मांग

प्रदेश में 3,791 कुष्ट रोगियों को प्रधानमंत्री आवास देने के साथ फिल्म उड़ी को राज्य जीएसटी कर से मुक्त कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "प्रयागराज जिसका हकदार था उसे वो दिया गया।" 

Full View

Similar News