गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवात 'वायु', मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Update: 2019-06-11 09:05 GMT

लखनऊ। चक्रवाती तूफान 'वायु' का अलर्ट जारी हुआ है। यह तूफान उत्तर-पश्चिम की तरफ से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। वायु तूफान लक्षद्वीप समूह के पास अरब सागर के ऊपर बना है, जिसके बुधवार तक गंभीर होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है साथ ही पश्चिमी तटों में भारी बारिश की आशंका भी जताई है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अभी वायु तूफान की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटा है। वहीं, सौराष्ट्र तट तक पहुंचते-पहुंचते यह 110 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। गुजरात के पोरबंदर और महुवा इलाकों से यह तूफान 13 जून को गुजरेगा। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सौराष्ट्र और कच्छ में चक्रवात के चलते आंधी और तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने चक्रवात वायु पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ऑरेंज अलर्ट जारी करने के साथ ही मछुआरों के लिए 13 जून तक अलर्ट जारी किया गया है और उन्हें समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। तटीय क्षेत्रों में नुकसान होने की आशंका के बीच राज्य सरकार ने इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। विशेषज्ञों की मानें तो इस चक्रवात के कारण मॉनसून अगले कुछ दिन आगे बढ़ सकता है।

Full View

वहीं इस चक्रवात के पाकिस्‍तान की ओर बढ़ने की भी आशंका है। पाकिस्तान मौसम विभाग के विज्ञानी अब्दुर राशिद का कहना है कि पाकिस्तानी तटों पर इसका ज्यादा असर नहीं होगा। हालांकि इसकी वजह से पाकिस्तान के तटीय इलाकों में हीट वेव (गर्मी) बढ़ सकती है। 

Full View

Similar News