अफवाहों से संभलकर, राशन कार्ड धारकों को सरकार नहीं दे रही 50 हज़ार रुपए का राहत पैकेज

पीआईबी ने साफ़ किया है कि सरकार ने ऐसी किसी भी तरह की कोई भी योजना शुरू नहीं की है।

Update: 2020-05-04 09:49 GMT

देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इस बीच सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें भी फ़ैल रही हैं। ऐसी ही एक अफवाह सोशल मीडिया में शेयर की जा रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार नाम से एक योजना शुरू की है जिसमें सरकार ने सभी राशन कार्ड धारक आवेदकों को 50 हज़ार रुपए का राहत पैकेज देने की घोषणा की है।

इस पोस्ट में योजना से जुड़ी शर्तों का भी जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि ये योजना उन प्रभावित लोगों के लिए है जिसमें वरिष्ठ नागरिक, विधवा महिलाएं, दिहाड़ी मजदूर, किसान, बेरोजगार और सभी राशन कार्ड धारक शामिल हैं।

इसके अलावा इस योजना के तहत पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 40 हज़ार आवेदकों को फायदा मिलेगा और 50 हज़ार रुपए का राहत पैकेज ऑनलाइन माध्यम से दिया जायेगा। 

भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस खबर को अफवाह बताया है और इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने साफ़ किया है कि सरकार ने ऐसी किसी भी तरह की कोई भी योजना शुरू नहीं की है। इसके अलावा ऐसी फर्जी और धोखाधड़ी करने वाली साइट्स से सावधान रहने की अपील की है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर लोकसभा से सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भी इस पर ट्वीट करते हुए लोगों को अफवाहों से संभलकर रहने की सलाह दी है।       

यह भी पढ़ें : 


मजदूरों का रेल टिकट खर्च उठाने को तैयार कांग्रेस, रेल मंत्रालय ने कहा – प्रवासियों को कोई टिकट नहीं बेच रहा रेलवे  

Full View


Similar News