आने वाले दिनों में इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

आने कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है तो वहीं कुछ राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Update: 2022-04-18 12:31 GMT

आने एक दो दिनों में देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की घटना हो सकती है, इसलिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार 18 व 19 अप्रैल को असम-मेघालय, मणिपुर-मिजोरम, पश्चिम बंगाल व सिक्किम के उप हिमालयी क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर में 19 अप्रैल और 20 व 21 अप्रैल को उत्तराखंड में आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की घटना हो सकती है।

तेज हवाओं के कारण खड़ी फसल, बागवानी फसलों को नुकसान हो सकता है। तेज हवाओं से घरों को भी नुकसान पहुंच सकता है, जबकि कच्चे घरों और झोपड़ियों को भी कुछ हद तक नुकसान पहुंच सकता है।

बचाव के लिए क्या करें

खिड़की दरवाजे बंद करके घरों के अंदर रहें, अगर हो सके तो यात्राओं से बचकर रहें। सुरक्षित शेल्टर में पनाह लें, लेकिन पेड़ के नीचे न खड़े हों। फर्श पर न लेटे या फिर दीवार का सहारा लेकर न खड़े रहें। बिजली के उपकरणों के प्लग निकाल दें। पानी से तुरंत निकल जाएं। बिजली के उपकरणों से दूरी बनाए रखें। इस दौरान खेती-किसानी के काम न करें।

यहां चलेंगी धूलभरी हवाएं

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19 व 20 अप्रैल को 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।

जबकि अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज के साथ छींटे/बिजली/तेज हवाएं चलने की संभावना है।

आईएमडी का अनुमान है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। मंगलवार से इन राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार हैं। उत्तर पश्चिमी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही।

बीते 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु, केरल, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

Similar News