राष्ट्रपति चुनाव 2017 के लिए सोमवार को पड़ेंगे वोट, रामनाथ कोविंद व मीरा कुमार के बीच मुकाबला

Update: 2017-07-16 16:56 GMT
राष्ट्रपति चुनाव 2017 के लिए सोमवार को पड़ेंगे वोट, रामनाथ कोविंद व मीरा कुमार के बीच मुकाबला।

नई दिल्ली (भाषा)। संसद में सोमवार से मानसून सत्र शुरू होगा। देश नए राष्ट्रपति चुनाव 2017 के लिए तैयार है, नए राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को सुबह 10 बजे से वोटिंग (मतदान) का सिलसिला शुरू हो जाएगा। राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद व संप्रग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच यह मुकाबला होगा। देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना 20 जुलाई को होगी।

राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद।

राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के ऊपर अपनी जीत सुनिश्चित करने को लेकर समर्थन जुटाने की कवायद के तहत अपना राष्ट्रव्यापी अभियान कल खत्म कर लिया ।

वकील से नेता बने 71 वर्षीय कोविंद ने चुनाव अभियान के आखिरी पड़ाव में गांधीनगर में गुजरात के भाजपा विधायकों और सांसदों के साथ बैठक की। उनका मुकाबला लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार से है जो संप्रग की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कोविंद के राष्ट्रव्यापी दौरे में उन्होंने 26 राज्यों की यात्रा की। बिहार के राज्यपाल रहे कोविंद ने 25 जून को अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश से अपनी यात्रा की शुरूआत की थी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी। उल्लेखनीय है कि संप्रग उम्मीदवार के तौर पर प्रणब मुखर्जी और प्रतिभा पाटिल तत्कालीन शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे से मिलने के लिए उनके आवास पर गए थे।

कांग्रेस और 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार।

राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस और 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा कि इस समय देश के लोगों पर मनुवादी सोच थोपी जा रही है, दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं। उनकी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है, राष्ट्रपति चुनाव 'विचारधारा की लड़ाई' है।

Similar News