चीनी सामान का इस्तेमाल छोड़ो : स्वदेशी जागरण मंच 

Update: 2017-04-05 14:16 GMT
स्वदेशी जागरण मंच।

नई दिल्ली (भाषा)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ी संस्था स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने चीनी सामान का इस्तेमाल छोड़ने का आह्वान किया और घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए ‘‘भारतीय खरीदो कानून'' पारित करने की मांग की।

‘‘अमेरिकी खरीदो कानून, 1933'' का हवाला देते हुए मंच ने मांग की कि सरकार ‘मेक इन इंडिया', ‘स्टार्ट अप इंडिया' और ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' जैसे अपने कार्यक्रमों को जोरशोर से अमल में लाने के लिए ‘‘भारतीय खरीदो कानून'' पारित करे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गौरतलब है कि ‘‘अमेरिकी खरीदो कानून, 1933'' के तहत अमेरिका की सरकार के लिए यह जरूरी है कि वह अपनी खरीदों में अमेरिका में बने सामान को वरीयता दे। मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने बताया, ‘‘भारतीय संघ और इसके राज्यों को अमेरिका से सीखना चाहिए और सरकारी खरीद में स्वदेशी सामान को वरीयता देना चाहिए।

भारत को ‘अमेरिकी खरीदो कानून, 1933' की तर्ज पर ‘भारतीय खरीदो कानून' संसद से पारित करना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि सचिवों की एक समिति ने इस बाबत केंद्र को सिफारिश भेजी है।

मंच ने इस बाबत जागरुकता कार्यक्रम भी शुरू किया है कि चीनी सामान ने कैसे घरेलू उत्पादन को प्रभावित किया है, संस्था ने सरकार से कहा कि वह अपनी व्यापार नीति पर फिर से विचार करे।

Similar News