कोई भी देश, कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, अकेले इस तरह की चुनौती का सामना नहीं कर सकता: पीएम मोदी

कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुभव से पता चलता है कि कोई भी राष्ट्र, चाहे वह राष्ट्र कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, अकेले कोविड-19 जैसी चुनौती का समाधान नहीं कर सकता।

Update: 2021-07-05 11:17 GMT

"कोविड-19 महामारी से सबसे बड़ा सबक यह है कि हमें मानवता और मानव हित के लिए मिलकर काम करना है और साथ में आगे बढ़ना है। हमें एक-दूसरे से सीखना होगा और एक-दूसरे का मार्गदर्शन करना होगा, "कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा।

लोगों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव में विभिन्न देशों के इतनी बड़ी संख्या में विशेषज्ञ हमारे साथ शामिल हुए हैं। सबसे पहले, मैं सभी देशों में, महामारी से मारे गए सभी लोगों के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। सौ वर्षों में ऐसी महामारी का कोई समानांतर नहीं है। अनुभव से पता चलता है कि कोई भी देश, कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, अकेले इस तरह की चुनौती का सामना नहीं कर सकता: पीएम मोदी

सभी देशों को एकजुट होकर कोरोना की लड़ाई में शामिल होने पर पीएम ने कहा, "कोविड-19 महामारी से सबसे बड़ा सबक यह है कि हमें मानवता और मानव हित के लिए मिलकर काम करना है और साथ में आगे बढ़ना है। हमें एक-दूसरे से सीखना होगा और एक-दूसरे का मार्गदर्शन करना होगा। महामारी की शुरुआत से ही, भारत इस लड़ाई में अपने सभी अनुभवों, विशेषज्ञता और संसाधनों को वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी तमाम बाधाओं के बावजूद हमने दुनिया के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की कोशिश की है। और, हम वैश्विक प्रथाओं से सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं।"

किस तरह से तकनीकि और प्रौद्योगिकी कोरोना की लड़ाई में हथियार बने इस बारे में नरेंद्र मोदी ने कहा, "प्रौद्योगिकी COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई का अभिन्न अंग है। सौभाग्य से, सॉफ्टवेयर एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें संसाधनों की कोई कमी नहीं है। इसलिए हमने तकनीकी रूप से संभव होते ही अपने कोविड ट्रैकिंग और ट्रेसिंग ऐप को ओपन सोर्स बना दिया। लगभग 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, यह 'आरोग्य सेतु' ऐप डेवलपर्स के लिए आसानी से उपलब्ध पैकेज है। भारत में इस्तेमाल होने के बाद, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि गति और पैमाने के लिए वास्तविक दुनिया में इसका परीक्षण किया गया है।

महामारी से सफलतापूर्वक निपटने के लिए टीकाकरण मानवता के लिए सबसे अच्छी उम्मीद है। और शुरुआत से ही, हमने भारत में अपनी टीकाकरण रणनीति की योजना बनाते समय पूरी तरह से डिजिटल दृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया। आज की वैश्वीकृत दुनिया में, अगर महामारी के बाद की दुनिया को सामान्य स्थिति में लौटना है, तो ऐसा डिजिटल दृष्टिकोण आवश्यक है। आखिरकार, लोगों को यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि उन्हें टीका लगाया गया है। ऐसा प्रमाण सुरक्षित, सुरक्षित और भरोसेमंद होना चाहिए।

लोगों के पास यह भी रिकॉर्ड होना चाहिए कि उन्हें कब और कहां और किसके द्वारा टीका लगाया गया है। यह देखते हुए कि टीकों की प्रत्येक खुराक कितनी कीमती है, सरकारें यह सुनिश्चित करने के बारे में भी चिंतित हैं कि प्रत्येक खुराक पर नज़र रखी जाए और बर्बादी कम से कम हो। यह सब एंड-टू-एंड डिजिटल दृष्टिकोण के बिना संभव नहीं है।

भारतीय सभ्यता पूरे विश्व को एक परिवार मानती है। इस महामारी ने कई लोगों को इस दर्शन के मौलिक सत्य का एहसास कराया है। इसलिए, कोविड टीकाकरण के लिए हमारे प्रौद्योगिकी मंच - जिसे हम CoWin कहते हैं - को खुला स्रोत बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। जल्द ही, यह किसी भी और सभी देशों के लिए उपलब्ध होगा। आज का कॉन्क्लेव आप सभी को इस मंच से परिचित कराने का पहला कदम है।

यह वह मंच है जिसके माध्यम से भारत ने कोविड के टीकों की 350 मिलियन खुराक दी है। कुछ दिन पहले हमने एक दिन में करीब 90 लाख लोगों को टीका लगाया था। उन्हें कुछ भी साबित करने के लिए कागज के नाजुक टुकड़े ले जाने की जरूरत नहीं है। यह सब डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध है।

लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि सॉफ्टवेयर को किसी भी देश में उनकी स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। आज आप कॉन्क्लेव में तकनीकी विवरणों के बारे में बहुत कुछ जानेंगे। मुझे यकीन है कि आप शुरू करने के इच्छुक हैं। और, मैं आपको प्रतीक्षा में नहीं रखना चाहता। इसलिए, मैं आज एक बहुत ही उपयोगी चर्चा के लिए आप सभी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए अपनी बात समाप्त करता हूं। 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर मानवता निश्चित रूप से इस महामारी पर विजय प्राप्त करेगी।

Similar News