यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित, कनिष्क कटारिया को फर्स्ट रैंक

सृष्टि जयंत देशमुख महिलाओं में टॉपर बनीं।

Update: 2019-04-06 07:26 GMT

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2018 के सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में कुल 759 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए हैं, जिन्हें उनके रैंक और चयन के अनुसार आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि सेवाएं मिलेंगी। सफल अभ्यर्थियों में 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं। शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 15 पुरूष और 10 महिलाएं है।

आईआईटी मुंबई से स्नातक कनिष्क कटारिया ने फर्स्ट रैंक हासिल किया है। राजस्थान के जयपुर के कनिष्क कटारिया अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित लिया था। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। वह एक मोबाइल कंपनी में इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे। बीते चार साल में यह दूसरा मौका है जब किसी अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी ने सिविल सेवा की परीक्षा टॉप की है। इससे पहले 2015 में टीना डाबी पहले नंबर पर रही थीं।

वहीं आईआईटी गुवाहाटी से स्नातक अक्षत जैन ने इस परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया। वह भी कनिष्क की ही तरह जयपुर के निवासी हैं। अक्षत के पिता भी आईपीएस और मां भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी हैं। शीर्ष दस में से चार सफल अभ्यर्थी राजस्थान के हैं।

सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर हैं। सृष्टि को सम्मिलित सूची में उन्हें पांचवां स्थान मिला है। सृष्टि जयंत देशमुख ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई की है।

आपको बता दें कि सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा तीन जून, 2018 को हुई थी। इस परीक्षा में 10,65,552 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया। सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुई मुख्य परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 10,468 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। मुख्य परीक्षा में कुल 1994 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे, जिनका फरवरी-मार्च, 2019 में इंटरव्यू हुआ था।

(भाषा से इनपुट)

Similar News