भारत में हो रही त्वचा को गोरा करने वाली खतरनाक मरकरी युक्त क्रीम की बिक्री

नई दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी टॉक्सिक्स लिंक ने हाल ही में पाकिस्तान से आयातित छह नमूनों सहित त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम के 15 नमूनों का परीक्षण किया। पड़ोसी देश के सभी नमूनों में पारा का स्तर बहुत अधिक था। कुछ नमूनों में पारा 1,000 गुना अनुमेय सीमा से अधिक था।

Update: 2021-11-11 10:50 GMT

क्या आप जानते हैं कि देश में लोग गोरा करने वाली जिन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, उसमें खतरनाक स्तर पर मरकरी पायी गई है। यह सबसे जहरीली धातुओं में से एक है।

दिल्ली स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था टॉक्सिक्स लिंक द्वारा आज जारी एक नए अध्ययन में पाया गया है कि त्वचा को गोरा करने वाली क्रीमों में मरकरी, एक भारी धातु और न्यूरोटॉक्सिन का उच्च स्तर 'खतरनाक' होता है। देश भर के बाजारों में बेची जा रही आयातित त्वचा को गोरा करने वाली क्रीमों में जहरीली धातु पाई गई। हालांकि, भारत में निर्मित क्रीमों को पारे से मुक्त पाया गया।

11 नवंबर को मुंबई में जारी 'डार्क ट्रुथ ऑफ स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स: प्रेजेंस ऑफ मर्करी इन स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स' शीर्षक के अध्ययन से पता चलता है कि श्रीराम इंस्टीट्यूट फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च, न्यू में परीक्षण किए गए स्किन व्हाइटनिंग क्रीम ब्रांडों के पंद्रह नमूनों में से छह में पारा की सूचना मिली थी।

इन उत्पादों के उपयोग से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पारा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है और इसमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, जठरांत्र प्रणाली और गुर्दे को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है।


नए अध्ययन में कहा गया है कि उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए नियामक अधिकारियों द्वारा आयातित त्वचा को गोरा करने वाली क्रीमों की समय-समय पर निगरानी की तत्काल आवश्यकता है।

पाकिस्तान से आयातित सभी नमूनों में मरकरी का खतरनाक स्तर

वर्तमान रिपोर्ट में, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में निर्मित फेस फ्रेश, लोरियल पेरिस स्किन परफेक्ट एंटीएजिंग और व्हाइटनिंग क्रीम, लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल सहित विभिन्न ब्रांडों की 15 स्किन व्हाइटनिंग क्रीम का परीक्षण किया गया।

कुल 15 नमूनों में से सात भारत के, छह पड़ोसी देश पाकिस्तान और एक फिलीपींस का था।




चौंकाने वाली बात यह है कि अध्ययन से पता चला कि पारा युक्त सभी छह नमूने पाकिस्तान में निर्मित किए गए थे। इस बीच, परीक्षण के परिणामों से पता चला कि भारत में निर्मित सभी नमूनों में पारा भी था लेकिन पता लगाने योग्य सीमा से कम था। भारत में, ये नमूने दिल्ली के गफ्फर बाजार, नवी मुंबई के वाशी और विजयवाड़ा के तारापेट मार्केट सहित विभिन्न शहरों से एकत्र किए गए थे।

टॉक्सिक्स लिंक के वरिष्ठ कार्यक्रम समन्वयक पीयूष महापात्रा ने अपने प्रेस को जारी बयान में कहा, "उच्च पारा युक्त विषाक्त त्वचा को सफेद करने वाली क्रीमों को भारत में आयात करने से रोकने के लिए एक उचित निगरानी प्रणाली की आवश्यकता है।"

अध्ययन में कहा गया है कि मरकरी युक्त क्रीम देश में आसानी से उपलब्ध हैं और कॉस्मेटिक्स में पारा को शामिल करने के लिए ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स रूल्स 2020 के तहत सख्त नियमों के बावजूद दुकानों और ऑनलाइन पोर्टल्स दोनों पर बेची जा रही हैं।

टॉक्सिक्स लिंक के एसोसिएट डायरेक्टर सतीश सिन्हा ने कहा, "दुकानों और ऑनलाइन पोर्टलों पर अत्यधिक जहरीले और गैर-अनुपालन उत्पादों की उपलब्धता राष्ट्रीय नियमों का गंभीर उल्लंघन है और नियामकों द्वारा तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए।"

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Full View

Similar News