अब जल्द ही निजी ई- वाहनों में लगेगी हरे रंग की नंबर प्लेट 

Update: 2018-05-10 11:42 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ई-वाहन) को बढ़ावा देने के लिए विशेष हरित लाइसेंस नंबर प्लेट को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इन हरे रंग की प्लेट में निजी ई वाहनों के नंबर सफेद शब्दों व अंकों में लिखे होंगे वहीं टैक्सी के लिए इनका रंग पीला होगा। साथ ही 16 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं को ई वाहन चलाने की अनुमति देने पर विचार कर किया जा रहा है। ये जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी। उन्होंने बताया टैक्सी बुकिंग सेवा (कैब एग्रीगेटर) प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए अपने बेड़े में कुछ हिस्सा ई-वाहनों का रखना अनिवार्य किया जा सकता है।

इस बारे में अधिसूचना एक हफ्ते में जारी कर दी जाएगी। गडकरी ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों की पहचान आसान बनाना है ताकि पार्किंग में वरीयता सहित अन्य कामों के लिए दिक्कत नहीं हो। सरकार इसके जरिये देश भर में ई-वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना चाहती है।

ये भी पढ़ें- वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं ज्यादातर भारतीय

सरकार 16 से 18 आयु वर्ग के युवाओं को जिस इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने पर विचार कर रही है वो वाहन बिना गेयर के होंगे। गडकरी ने कहा कि सरकार टैक्सी बुकिंग सेवा देने वाली कंपनियों से 2020 से अपने बेड़े में एक निश्चित संख्या में ई-वाहन शामिल करने को कह सकती है। यह हर साल के लिए बेड़े का एक प्रतिशत हो सकता है। यह अनिवार्यता सार्वजनिक परिवहन प्रदाताओं के लिए भी की जा सकती है।

(एजेंसी)

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News