उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पांच दिवसीय यात्रा के तहत पोलैंड पहुंचे

Update: 2017-04-27 02:41 GMT
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी।

वारसा (भाषा)। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पांच दिवसीय अपनी विदेश यात्रा के दूसरे दौर के तहत आज पोलैंड की राजधानी वारसा पहुंचे ।अंसारी 24 अप्रैल को राजधानी दिल्ली से आर्मेनिया और पोलैंड की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए थे।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अंसारी पोलैंड की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न बैठकों और समारोहों में शामिल होने के साथ ही विभिन्न नेताओं के साथ वार्ता भी करेंगे। अंसारी पोलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे जो उपराष्ट्रपति के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी सीनेट के स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे।

इसके साथ ही उपराष्ट्रपति अंसारी के इस दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह एनएसजी में शामिल होने के भारत के प्रयासों पर विचार विमर्श करने की संभावना है।उपराष्ट्रपति अंसारी के साथ उनकी पत्नी सलमा अंसारी भी गयी हैं। उपराष्ट्रपति के साथ लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह भी गए हैं। उपराष्ट्रपति के साथ एक संसदीय शिष्टमंडल भी गया है जिसमें माकपा सांसद सीताराम येचुरी, राकांपा सांसद डी पी त्रिपाठी, कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा और भाजपा सांसद थुपस्टान चेवांग और मीडियाकर्मी शामिल हैं।

अंसारी वारसा में एक बिजनेस सेमिनार का उद्घाटन करेंगे और वारसा यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगे। साथ ही वह वहां भारतीय दूतावास चांसलरी सह रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे। पोलैंड में भारतीय राजदूत उपराष्ट्रपति के सम्मान में एक स्वागत समारोह का आयोजन करेंगे जिसमें उनके भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करने की संभावना है। पोलैंड के साथ भारत के करीबी संबंध हैं और दोनों देशों के मजबूत आर्थिक संबंधों का इतिहास 1990 के दशक की शुरुआत तक जाता है। पोलैंड में भारतीय निवेश तीन अरब डॉलर का है और भारत में पोलैंड का निवेश करीब 60 करोड डॉलर का है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News