काम नहीं कर रहा महिला सुरक्षा के लिए बनाया गया झारखंड पुलिस का शक्ति ऐप; पुलिस ने कहा- 100 या 112 पर कॉल करें

हाल ही में दुमका की एक 16 वर्षीय लड़की को उसके पीछा करने वाले ने आग के हवाले करके उसकी हत्या कर दी। कुछ दिनों के बाद दुमका में एक नाबालिग लड़की जो चार महीने की गर्भवती थी, मृत पाई गई और एक पेड़ से लटकी हुई मिली। झारखंड पुलिस ने संकट में महिलाओं की मदद के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन शक्ति लॉन्च किया था, लेकिन ऐप काम नहीं कर रहा है और बहुत से लोगों को ही इस ऐप की जानकारी ही नहीं है।

Update: 2022-09-23 13:32 GMT

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार, 2018 में झारखंड में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के 7,083 मामले दर्ज किए गए।

रांची, झारखंड। दो साल पहले, झारखंड के जमशेदपुर के करीम सिटी कॉलेज में एक छात्रा अंजलि सिंह का पीछा किया गया था, जब वह अपने कॉलेज से अपने घर या कहीं और जा रही थी। लेकिन उनकी किस्मत थी जो उस दिन उनका पीछा करने वाले लोग रुक गए।

"लेकिन अब भी, मैं डर को खुद ने निकाल नहीं पायी हूं, कि कोई मेरा पीछा कर रहा है, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

अंजलि किस्मत वाली थी कि वह अपनी कहानी बताने के लिए जिंदा है। ऐसा नहीं है, राज्य के दुमका जिले के जरुआडीह की एक 16 वर्षीय लड़की की पिछले महीने 28 अगस्त को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में दर्दनाक मौत हो गई थी।

उनका पीछा करने वाले ने उसके घर तक पीछा किया और 26 अगस्त की रात उस पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। इस जघन्य घटना के खिलाफ पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और मांग की गई कि आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।

अस्पताल में भर्ती दुमका की अंकिता।

2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार और हत्या के बाद, जिसे आमतौर पर निर्भया मामले के रूप में जाना जाता है, राज्य के बाद राज्य ने परियोजनाओं की घोषणा की और महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए धन आवंटित किया। झारखंड में भी विभिन्न महिला सुरक्षा कार्यक्रमों और योजनाओं को शुरू किया गया, जिसमें शक्ति नामक एक एंड्रॉइड आधारित मोबाइल एप्लिकेशन (एक ऐप) भी शामिल है, जिसे झारखंड पुलिस द्वारा मार्च 2016 तक लॉन्च किया गया था।

हालांकि, गाँव कनेक्शन ने रिपोर्टिंग के दौरान पाया कि शक्ति ऐप बंद पड़ा है और इसे डाउनलोड भी नहीं किया जा सकता है। राज्य में बड़ी संख्या में लड़कियां और महिलाएं भी इस ऐप से अनजान थीं।

इसके अलावा, जुलाई 2021 तक, झारखंड को केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत 60.28 करोड़ रुपये की धनराशि मिली। इसमें से उसने आधे से भी कम राशि (29.16 करोड़ रुपये या 48 फीसदी) का उपयोग किया था।

इस बीच, इस महीने की शुरुआत में, 2 सितंबर को, दुमका जिले के रानीश्वर इलाके की एक अन्य आदिवासी लड़की, एक नाबालिग, एक पेड़ से लटकी मिली थी। उसके साथ भी कथित तौर पर बलात्कार किया गया और फिर उसे पीटा गया। पोस्टमॉर्टम से पता चला कि बच्ची चार महीने की गर्भवती थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

भारत महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए कोई अजनबी नहीं है, खासकर ग्रामीण इलाकों में जहां अक्सर ऐसे मामले दर्ज नहीं होते हैं। विभिन्न योजनाएं, मोबाइल ऐप, व्हाट्सएप ग्रुप और टोल फ्री नंबर शुरू करने के बावजूद लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध जारी हैं।

Full View

मोबाइल ऐप, टोल फ्री नंबर, व्हाट्सएप ग्रुप - लेकिन क्या वे काम करते हैं?

राज्य पुलिस विभाग के अनुसार, महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। मार्च 2016 में 100 और 112 नंबरों पर कॉल करने के अलावा, राज्य पुलिस ने शक्ति ऐप लॉन्च किया।

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) विशेष शाखा अरविंद कुमार सिंह ने गांव कनेक्शन को बताया, "शक्ति मोबाइल ऐप के माध्यम से, एक लड़की पुलिस को सतर्क कर सकती है और वे कुछ ही मिनटों में घटना स्थल पर पहुंच जाएंगे।" "एक बार जब कोई लड़की अपने सेल फोन में ऐप खोलती है, तो निकटतम पुलिस स्टेशन को फोन से कॉल आती है और उक्त फोन की लोकेशन ट्रेसिंग के जरिए पुलिस मौके पर पहुंच जाती है, "उन्होंने समझाया।

हालांकि गाँव कनेक्शन द्वारा शक्ति ऐप के काम नहीं करने की स्थिति से अवगत कराए जाने पर डीएसपी अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि मामले की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाएगी।

इस बीच, कई महिलाएं शक्ति ऐप से अनजान लग रही थीं, लेकिन उन्हें लगा कि ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन संकटग्रस्त महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकता है।

दुमका पीड़िता को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोग। 

सुनैना कुमारी ने शक्ति ऐप के बारे में सुना था, लेकिन कहा कि उसने इसे डाउनलोड नहीं किया है। रांची के अंगारा में चाइल्डट निवासी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "सुरक्षा खतरों और अन्य संबंधित समस्याओं का सामना करते हुए हम 100 पर कॉल करना पसंद करते हैं। और बहुत कम महिलाएं राज्य पुलिस द्वारा लॉन्च किए गए किसी भी ऐप के बारे में जानती हैं।"

जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय की एक कर्मचारी अर्चना चौधरी ने कहा कि उन्होंने शक्ति ऐप के बारे में नहीं सुना था, लेकिन 'पैनिक ऐप' नाम से एक और ऐप का इस्तेमाल कर रही थीं। "काश पुलिस ऐप का बेहतर प्रचार करती; इससे कई महिलाओं को मदद मिलेगी, "अर्चना ने गाँव कनेक्शन को बताया।

अभी हाल ही में, जनवरी 2020 में, झारखंड पुलिस ने ट्विटर अकाउंट 'महिला हेल्पलाइन झारखंड' लॉन्च किया, जिसमें संकट में महिलाओं को 9771432103 पर कॉल करने या मदद के लिए 100 डायल करने के लिए कहा गया। साथ ही, राज्य के प्रत्येक जिले में एक अलग व्हाट्सएप नंबर है जिसे महिलाएं सुरक्षा के लिए कॉल कर सकती हैं।

लेकिन, इन हेल्पलाइनों को कितनी बार डायल किया जाता है?

क्राइम कंट्रोल के डीएसपी अनिमेष गुप्ता ने कहा, 'जमशेदपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के सिर्फ तीन से चार मामले हेल्पलाइन के जरिए दर्ज हो रहे हैं।

जमशेदपुर में कमरा, गाँव कनेक्शन को बताया। उनके अनुसार, स्थानीय पुलिस 100 और 112 नंबरों पर कॉल आने पर मौके पर पहुंच जाती है।

सिंहभूम से झारखंड राज्य कांग्रेस कमेटी की कार्यकारी अध्यक्ष गीता कोड़ा दुमका में पीड़ित परिवार के सदस्यों से बात करते हुए। 

जबकि पुलिस उन्हें की गई कॉल का जवाब देती है, डीएसपी अरविंद कुमार सिंह के अनुसार, केवल 40 प्रतिशत महिलाएं ही पुलिस की मदद लेने के लिए आगे आती हैं। "ज्यादातर महिलाएं आमतौर पर पुलिस में शामिल होने से बचती हैं, "उन्होंने कहा।

जमशेदपुर की एक वकील रंजना मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "अक्सर यह पारिवारिक दबाव के कारण होता है कि लड़कियां अपने पीछा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से बचती हैं।"

"आमतौर पर परिवार अदालत के बाहर समझौता कर लेते हैं। अगर लड़की की शादी होनी है तो परिवार कोई कानूनी बोझ नहीं उठाना चाहता। आरोपी से मुआवजा लेकर परिवार समझौता कर लेता है। लेकिन, लड़कियों को अत्याचार के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए आगे आना चाहिए और दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए और महिलाओं को अपराध बर्दाश्त नहीं करने के लिए मनाना चाहिए, "मिश्रा ने कहा।

हो जनजाति में महिला अधिकार कार्यकर्ता ज्योत्सना तिर्की ने कहा, "ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोगों के लिए कानूनी सहारा लेना महंगा है, समय लगता है और उनके पास पुलिस थानों और अदालतों के कई चक्कर लगाने के साधन या साधन नहीं हैं।" पश्चिमी सिंहभूम जिले ने गाँव कनेक्शन को बताया।

Full View

झारखंड में महिलाओं के खिलाफ अपराध

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार, 2018 में झारखंड में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के 7,083 मामले दर्ज किए गए। यह हर दिन 20 ऐसे मामले आते हैं, जबकि बड़ी संख्या में मामले कभी रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं और आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किए जाते हैं।

अगले वर्ष 2019 में, यह संख्या बढ़कर 8,760 हो गई। 2020 में पंजीकृत अपराधों की संख्या में कुछ कमी आई, लेकिन संभवत: लॉकडाउन के कारण जब महिलाएं घर के अंदर रहीं, और यह 7,630 थी। लेकिन, 2021 में यह फिर से उछलकर 8,110 मामलों तक पहुंच गया।

2020 में, झारखंड में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 7,600 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उनमें से 1,111 को बरी कर दिया गया और 1,081 को दोषी ठहराया गया। बाकी का अभी ट्रायल चल रहा था। 2021 का डेटा उपलब्ध नहीं है।

जबकि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कोई कमी नहीं है, आमतौर पर मामले पुलिस के संज्ञान में नहीं लाए जाते हैं।

महिला अधिकार कार्यकर्ता तिर्की ने कहा, "ग्रामीण इलाकों में लोगों ने न्याय के द्वारा अधिक स्टोर किया है, उनका मानना ​​​​है कि उनकी पंचायतें देगी।" पीड़िता के परिवार के लोग थाने जाने के बजाय अपना मामला ग्राम पंचायत के सामने रखते हैं।

महिला सुरक्षा पर जागरूकता फैलाना

डीएसपी अरविंद कुमार सिंह के अनुसार, अपराधों के खिलाफ सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयास में, पुलिस ने लड़कियों के स्कूलों और कॉलेजों में बक्से लगाए हैं, जहां वे किसी भी उत्पीड़न या अत्याचार के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

"पुलिस नियमित अंतराल पर बक्सों से शिकायतों को दोबारा प्राप्त करती है और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कार्रवाई करती है। लेकिन पीड़ितों को न्याय के लिए पुलिस के पास आगे आना चाहिए, "सिंह ने दोहराया।

जमशेदपुर के डीएसपी अनिमेष गुप्ता ने कहा कि लड़कियों के स्कूलों और कॉलेजों में नियमित रूप से जागरूकता अभियान चलाए जाते थे, जहां उन्हें सुरक्षा प्रावधानों के बारे में बताया जाता था कि अगर उन्हें खतरा महसूस होता है या वे खतरे में हैं तो वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रचार प्रसार के लिए रेडियो का भी प्रयोग किया जा रहा है।

अधिवक्ता मिश्रा ने कहा कि महिला उत्पीड़न की सड़ांध को रोकने के लिए केवल कानूनी कार्रवाई ही पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान के महत्व को घर तक पहुंचाना समाज के प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा किया जाए तो महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर काबू पाया जा सकता है।

यदि आप संकट में हैं या असुरक्षित महसूस करते हैं, तो कृपया +91-97714-32103 पर कॉल करें या मदद के लिए 100 डायल करें।

Full View

Similar News