'यहां के हर घर में कोई न कोई है ड्रग्स का शिकार, कुछ की उम्र है बस 12 साल'

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में नशीले पदार्थों का सेवन भयावह रूप ले रहा है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित ग्रामीण युवा हैं, जिनकी लत परिवारों को तोड़ रही है और गाँवों और छोटे शहरों में अपराध भी तेजी से बढ़ रहे हैं। पीड़ितों, शिकायत कार्यकर्ताओं की मदद के लिए जिले में कोई महत्वपूर्ण नशा-पुनर्वास केंद्र नहीं हैं। एक ग्राउंड रिपोर्ट।

Update: 2023-01-31 08:02 GMT

टिब्बी/सलेमगढ़-मसानी (हनुमानगढ़), राजस्थान। सुखविंदर कौर आजकल परेशान रहती हैं, क्योंकि उनके तीनों जवान बेटे नशे के आदी हैं, जिनमें से एक तो पशुचिकित्सक भी है।

उनके पड़ोस में रहने वाली अक्की कौर की हालत भी ठीक नहीं है। अक्की के 17 वर्षीय बेटे की ड्रग्स लेने से मौत हो गई और दूसरा 14 वर्षीय बेटा अभी-अभी हनुमानगढ़ शहर के एक पुनर्वास केंद्र से लौटा है, जो टिब्बी के वार्ड-20 से लगभग 20 किलोमीटर दूर है, जहां सुखविंदर और अक्की दोनों का परिवार रहता है।

राजविंदर कौर के पति 25 वर्षीय परविंदर सिंह की कुछ महीने पहले ड्रग ओवरडोज के कारण मौत के हो गई थी। युवा मां अब एक मजदूर के रूप में काम करती है और कभी-कभी अपने दो बच्चों को खिलाने के लिए स्थानीय गुरुद्वारे की मदद लेती हैं। “वो एक मजदूर थे और उन्हें ड्रग्स की लत लग गई थी। उन्होंने अपनी सारी कमाई ड्रग्स पर खर्च कर दी और अंत में ओवरडोज़ ले लिया और मर गया, "उनकी भाभी गुरप्रीत कौर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

राजस्थान में हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी के वार्ड-20 में मादक द्रव्य विकार (substance abuse disorder) भी कहते हैं, परिवारों को बर्बाद कर रहा है। टिब्बी के वार्ड 20 में 700 घर हैं और लगभग हर घर में कोई न कोई नशे का आदी है। पंजाब और हरियाणा की सीमा से सटे बीकानेर संभाग में आने वाले इस छोटे से शहर और इसके आस-पास के गाँवों में ड्रग-समस्या नियंत्रण से बाहर होती जा रही है।


सामाजिक कार्यकर्ता और गुरुद्वारा सिंह सभा, हनुमानगढ़ के महासचिव जसमीत सिंह, जो टिब्बी में इस मुसीबत को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, "लगभग हर घर में एक नशा करने वाला है, उनमें से कुछ 12 साल के भी हैं।" “हमने विधायकों, सांसदों से मुलाकात की है और सरकारी अधिकारियों से संपर्क किया है, लेकिन कुछ नहीं हुआ है। इस बीच, हम अपनी युवा पीढ़ी को नशे के कारण खो रहे हैं, ”45 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा।

वार्ड 20 के अधिकांश लोग मजदूरी करते हैं। कार्यकर्ता ने कहा कि वे गरीब हैं और अगर वे नशा छोड़ना भी चाहते हैं तो उन्हें नहीं पता कि कैसे। “हनुमानगढ़ जिले में कोई सरकारी पुनर्वास केंद्र नहीं है और निजी केंद्र 15,000 रुपये से 50,000 रुपये प्रति माह चार्ज करते हैं। ये लोग इतना खर्च कैसे उठा सकते हैं, ”जसमीत ने कहा।

“यह हमारे जिले में एक महामारी है। अगर इसे कम नहीं किया गया, तो एक दिन हम अपने सभी युवाओं को इस जहर से खो देंगे, ”गुरबख्श सिंह वार्ड -20, टिब्बी के 75 वर्षीय निवासी ने कहा।

हनुमानगढ़ के एसएसपी अजय सिंह राठौड़ ने भी माना कि जिले में नशे की लत खतरनाक दर से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब और दिल्ली से निकटता हनुमानगढ़ को ड्रग माफिया के लिए संवेदनशील बना रही है। राठौड़ ने गाँव कनेक्शन को बताया, "नशीले पदार्थों के तस्करों का काम पहले मुफ्त में नशा बांटना, लोगों को नशे की लत लगवाना और फिर उन्हें नशा बेचने वालों के रूप में काम पर लगाना है।"

राठौड़ ने कहा कि पुलिस कई छोटे-मोटे तस्करों को पकड़ने में कामयाब रही, लेकिन बड़े लोग अभी पकड़ में नहीं आए हैं।

Full View

फैल रहा नशे का जाल

टिब्बी से पंद्रह किलोमीटर दूर मसानी गाँव में भी नशा अपना कहर बरपा रहा है। “मैं एक ड्रग एडिक्ट हुआ करती थी। मैंने पूरे दिन अपने आप को हेरोइन का इंजेक्शन लगाया, दिन में लगभग सौ बार। मेरी नसें अब बंद हो गई हैं, और मैं ड्रग्स से बाहर निकलने की कोशिश कर रही हूं, "34 वर्षीय संदीप कौर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

हनुमानगढ़ के सलेमगढ़-मसानी गाँव में कृषि मंडी में हर जगह नशीली दवाओं के इस्तेमाल के सबूत मिल जाएंगे। मंडी में खाली पड़े गोदामों में इस्तेमाल की हुई सीरिंज, जले हुए कागज और चम्मचों के ढेर लगे हुए हैं। “शाम के समय यह मंडी नशा करने वालों के लिए एक अड्डा है, जिनमें से लगभग सभी मजदूर हैं। वे बिना दवा के काम नहीं कर सकते। हमने हर जगह शिकायत की है लेकिन कोई नहीं सुनता है, "ट्रक यूनियन के अध्यक्ष रवींद्र धरनिया ने गाँव कनेक्शन को बताया।

सलेमगढ़-मसानी गाँव के निवासी सुखदेव सिंह ने कहा कि इलाके में नशे की लत, डकैती, घरेलू शोषण, चेन स्नेचिंग और जेबकतरे की घटनाएं बढ़ गई हैं।


“मेरा बड़ा बेटा एक ज्वैलरी की दुकान से 50,000 रुपये चुराकर फरार है, और मेरा छोटा बेटा भी ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहा है। वे इतने हताश हैं कि वे अस्पताल के कचरे के ढेर में मिलने वाली सीरिंज का इस्तेमाल करते हैं। मेरी अगली पीढ़ी खत्म हो गई, लेकिन मैं क्या कर सकता हूं, "सुखदेव सिंह ने निराशा से कहा।

“जिले के हर गाँव में कम से कम 200 युवा नशा करने वाले हैं। जिला स्तर पर एक सरकारी पुनर्वास केंद्र होना चाहिए ताकि हम कम कीमत पर मरीजों का इलाज कर सकें, "संगरिया, हनुमानगढ़ विधानसभा के विधायक गुरदीप सिंह शाहपिनी गाँव कनेक्शन को बताते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने कई बार विधान सभा में मामला उठाया था, लेकिन राज्य सरकार ने समस्या पर अंकुश लगाने के लिए कुछ खास नहीं किया।

Full View

न केवल हनुमानगढ़ में, बल्कि राज्य के अन्य हिस्सों में भी नशीली दवाओं के दुरुपयोग का जाल पहुंच गया है।

“आप जयपुर के किसी भी कोने में चले जाइए और आपको ड्रग्स बिकता हुआ मिल जाएगा। समस्या हाथ से निकल रही है। सरकार इस समस्या को कम करने के लिए पर्याप्त सक्रिय नहीं रही है, "जयपुर स्थित नव विकल्प संस्थान के निदेशक हरीश भूटानी, जो एक नशा मुक्ति केंद्र चलाते हैं, गाँव कनेक्शन को बताते हैं। उनके अनुसार बाजार में कितनी भी रासायनिक दवाएं आसानी से उपलब्ध हैं, केवल अफीम ही नहीं। भूटानी ने कहा, "सरकार को इसके बारे में कुछ करने की जरूरत है।"

फंड और दिशानिर्देश, केवल कागज पर

राजस्थान सरकार ने राज्य में नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाने और अभियान चलाने के लिए गुरु शरण छाबड़ा जन जागृति अभियान शुरू करने के लिए पिछले बजट में 10 करोड़ रुपये दिए थे। लेकिन सामाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में किसी भी प्रकार का जागरूकता अभियान अभी शुरू होना बाकी है।

केंद्र सरकार ने जिला स्तर पर नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने के लिए 1.12 करोड़ रुपये भी दिए लेकिन राजस्थान सरकार ने अभी तक उस पैसे का उपयोग नहीं किया।

2020 में राजस्थान सरकार ने राज्य में नशा मुक्ति केंद्र चलाने के लिए गाइडलाइन बनाई जिसके तहत लाइसेंस लेना जरूरी है लेकिन आज तक उस पर पूरी तरह से अमल नहीं हो पाया है।

सामाजिक सुरक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण बंद किए गए कई पुनर्वास केंद्र राजस्थान में काम कर रहे हैं और कई अवैध गतिविधियों में शामिल हैं। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, राजस्थान में लगभग 200 पुनर्वास केंद्र हैं जिनमें से केवल 50 के पास ही काम करने का लाइसेंस है।

जयपुर के सामाजिक सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक सुवालाल पहाड़िया ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमारे पास पहले से ही सात सरकारी चिकित्सा विश्वविद्यालयों में राजस्थान में सरकार द्वारा संचालित सात नशा मुक्ति केंद्र हैं।" उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा विभाग को बजट में घोषित 10 करोड़ रुपये के उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई है और जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए टीमों का गठन किया गया है।

"सब कुछ समय लगता है। हम धीरे-धीरे अपने राज्य के लिए पुनर्वास को एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हम राज्य में मादक पदार्थ के मुद्दे को प्राथमिकता देंगे।'


क्या हैं नशीली दवाओं के इस्तेमाल के लक्षण

व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन – गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन, निराशा

भूख न लगना

अनिद्रा का बढ़ना

बदन दर्द

अनावश्यक खर्च/झूठ बोलना/चोरी करना

टॉयलेट में बहुत ज्यादा समय बिताना


माता-पिता के रूप में, आप यही कर सकते हैं:

उनके बच्चे की नशीली दवाओं की समस्या को स्वीकार करना और समाधान खोजने की कोशिश करना

बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखें

डॉक्टर या पुनर्वास केंद्र से परामर्श

अपने बच्चे की समस्या का मूल कारण जानने की कोशिश करें।

बिना जजमेंट के अपने बच्चे की बातें धैर्यपूर्वक सुनें

Full View


मादक और नशीली दवाओं पर निर्भर लोगों की सहायता के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन पर कॉल करें — 1800-11-0031

स्रोत: नव विकल्प संस्थान, जयपुर

Similar News