केले की खेती के लिए 'रूट नॉट नेमाटोड' रोग सबसे घातक है तुरंत ये उपाय करें

अगर आपके केले की फसल में हल्के पीले रंग की संकरी पत्तियाँ झाड़ीदार दिखाई दे रही हैं और पत्ते का किनारा सूख रहा है तो ये रूट नॉट नेमाटोड यानी जड़ गाँठ सूत्रकृमि बीमारी हो सकती है; इससे फल छोटे होंगे और संख्या भी कम होगी।

Update: 2024-01-16 10:10 GMT

देश के कई राज्यों में किसान केला की खेती करते हैं, इसकी खेती से किसानों की अच्छी कमाई हो जाती है, लेकिन इसकी फ़सल में कई तरह की बीमारियाँ भी लगती हैं। उन्हीं में से एक रूट नॉट निमेटोड भी है।

एक अध्ययन के अनुसार तमिलनाडु में पूवन केले में नेमाटोड के कारण लगभग 30 प्रतिशत से अधिक उपज बर्बाद होती है।

रूट नॉट नेमाटोड (मेलोइडोगाइन एसपीपी) दुनिया भर में केले की खेती के लिए एक बड़ा ख़तरा है। ये सूक्ष्म राउंडवॉर्म जड़ों को संक्रमित करते हैं, जिससे सूजन या पित्त (गाल या गाँठ) बन जाता है, जिससे पोषक तत्व कम हो जाते हैं और केले का विकास रुक जाता है।

केले में रूट नॉट नेमाटोड क्या है?

केले विभिन्न नेमाटोड प्रजातियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिनमें मेलोइडोगाइन इन्कॉग्निटा और मेलोइडोगाइन जावानिका सबसे अधिक हानिकारक हैं। ये नेमाटोड केले की जड़ों में प्रवेश करते हैं, जिससे विशिष्ट पित्त (गाल/गांठ) का निर्माण होता है। जैसे-जैसे नेमाटोड की आबादी बढ़ती है, गॉल पौधे की संवहनी प्रणाली को बाधित करते हैं, जिससे पानी और पोषक तत्व परिवहन प्रभावित होता है। इस हस्तक्षेप के कारण पीलापन, मुर्झाना और फलों की गुणवत्ता में कमी जैसे लक्षण सामने आते हैं।

संक्रमित पौधों की वृद्धि रुक जाती है और हल्के पीले रंग की संकरी पत्तियाँ झाड़ीदार दिखाई देने लगती हैं। गंभीर संक्रमण होने पर पत्ती का किनारा सूख जाता है। पौधों पर फल की संख्या कम हो जाती है और फल भी छोटे हो जाते हैं।


जब जड़ों को अनुदैर्ध्य रूप से काटा जाता है तो अंडे के समूह के साथ प्राथमिक और द्वितीयक जड़ों पर अत्यधिक गांठ (पित्त) दिखाई देता है। जड़ का अंतिम शीरा (नोक) की वृद्धि रुक जाती है और संक्रमित ऊतकों के ठीक ऊपर नई जड़ों की अत्यधिक शाखाएँ फैल जाती हैं। संक्रमित पौधों में द्वितीयक और तृतीयक जड़ों की संख्या बहुत कम हो जाती है।

पहचान और निगरानी

प्रभावी प्रबंधन के लिए शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है। लक्षणों में जड़ का पकना, बौनापन और समग्र पौधे के स्वास्थ्य में गिरावट शामिल है। माइक्रोस्कोपिक तकनीकों का उपयोग करके नेमाटोड की उपस्थिति के लिए मिट्टी और जड़ के नमूनों की जाँच की जा सकती है। नियमित निगरानी से नेमाटोड आबादी का आकलन करने और उसके अनुसार प्रबंधन रणनीतियों को समायोजित करने में मदद मिलती है।

एकीकृत नेमाटोड प्रबंधन (आईएनएम)

स्थायी नियंत्रण के लिए एकीकृत नेमाटोड प्रबंधन (आईएनएम) दृष्टिकोण लागू करना ज़रूरी है। इसमें पर्यावरणीय और आर्थिक स्थिरता को बनाए रखते हुए नेमाटोड क्षति को कम करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का संयोजन शामिल है।

फसल चक्र

नेमाटोड जीवन चक्र को तोड़ने के लिए केले की फसल को गैर-मेज़बान पौधों के साथ चक्रित करें। ऐसी फसलें चुनने से जो कम संवेदनशील या प्रतिरोधी हों, नेमाटोड आबादी को कम करने में मदद मिलती है। अगर खेत में नेमाटोड की आबादी बहुत अधिक है, तो उसे कम करने के लिए धान, गन्ना, चने के साथ फसल चक्रण की सिफारिश की जाती है।

नेमाटोड-प्रतिरोधी केले की किस्में

नेमाटोड-प्रतिरोधी केले की किस्मों का विकास और खेती एक आशाजनक रणनीति है। ये किस्में नेमाटोड संक्रमण का सामना करती हैं, जिससे रूट नॉट नेमाटोड के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा मिलती है।

इन फसलों को लगाकर करें बचाव

गेंदा और सरसों जैसी नेमाटोड-दमनकारी गुणों वाली कवर फसलें उगाने से मिट्टी में नेमाटोड की आबादी को कम करने में मदद मिलती है।

बायोकंट्रोल एजेंट

पेसिलोमाइसिस लिलासिनस, माइक्रोराईजा, ग्लोमस फैसिकुलेटम और बैक्टेरियम, पास क्युरिया पीने ट्रांस को मिट्टी और जड़ में प्रयोग सूत्रकृमि की संख्या को कम करने में सहायक होता है। 200 ग्राम प्रति पौध नीम की खल्ली का प्रयोग ग्लोमस मोसी के साथ मिलाकर करना केला के जड़ और मिट्टी में सूत्रकृमि की संख्या को कम करने में बहुत ही उपयोगी पाया गया है।


नेमाटोफैगस कवक और शिकारी नेमाटोड जैसे लाभकारी जीवों का प्रयोग स्वाभाविक रूप से नेमाटोड आबादी को नियंत्रित करता है। ये बायोकंट्रोल एजेंट हानिकारक नेमाटोड का शिकार करते हुए प्रतिपक्षी के रूप में कार्य करते हैं। रोपण के समय और रोपण के चार महीने बाद नीम केक 500 ग्राम प्रति पौधे प्रयोग करें और जैव-नियंत्रण एजेंटों में से किसी एक के साथ स्यूडोमोनास फ्लोरोसेंस/ट्राइकोडर्मा विराइड /ट्राइकोडर्मा हर्जिएनम 20 ग्राम/पौधे रोपण के समय और रोपण के बाद 3 और 6वें महीने में देना चाहिए।

जैविक संशोधन

मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों को शामिल करने से इसकी संरचना में वृद्धि हो सकती है और लाभकारी सूक्ष्मजीवों की गतिविधि को बढ़ावा मिलता है जो नेमाटोड का विरोध करते हैं।

मृदा सौरीकरण

गर्म मौसम के दौरान मिट्टी को पारदर्शी प्लास्टिक शीट से ढककर सौर ऊर्जाकरण करने से नेमाटोड की आबादी को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। यह प्रक्रिया नेमाटोड और उनके अंडों को मारने के लिए सौर ताप का उपयोग करती है। केले की फसल लेने के बाद गर्मियों की जुताई के बाद तीन महीने के लिए ज़मीन खुला छोड़ने से नेमाटोड की आबादी को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है।

रासायनिक नेमाटीसाइड्स

रासायनिक नेमाटीसाइड्स प्रभावी होते हैं, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए उनके उपयोग को सावधानीपूर्वक प्रयोग किया जाना चाहिए। अगर टिशू कल्चर पौधों का उपयोग किया जाता है, तो रोपण के समय 10 ग्राम कार्बोफ्यूरान और रोपण के बाद तीसरे और पाँचवें महीने में 20 ग्राम प्रति पौधा प्रयोग करें।

सकर को एक आकार में बनाकर कार्बोफ्यूरान 2 ग्राम प्रति सकर की दर से प्रयोग करने से सूत्रकृमि का नियंत्रण होता है और फसल उत्पादन में वृद्धि भी पायी जाती है।

सकर का रोपाई के पहले नीम तेल 1 प्रतिशत और 2 प्रतिशत में 10 मिनट तक उपचार से सूत्रकृमि की संख्या में काफी कमी हो जाती है। कार्बोफ्यूरान 1 ग्राम प्रति पौधा बुआई के समय और फिर तीन माह के अंतराल पर दो बार और उपचारित करना बेहतर है। रोपाई से पहले सकर को मोनोक्रोटोफॉस 5 प्रतिशत घोल में 30 मिनट के लिए रखने और छाया में 72 घंटे सुखाना पूरी तरह से संक्रमण मुक्त करता है।

जड़ खोदना और मिट्टी का उपचार

प्रत्यारोपण से पहले रोपण सामग्री को नेमाटाइड्स या बायोकंट्रोल एजेंटों के साथ उपचारित करने से युवा केले के पौधों को नेमाटोड क्षति से बचाने में मदद मिलती है। नेक्रोटिक घावों को साफ करके कॉर्म को 30 मिनट के लिए निम्बू सिडिन 15 मिली प्रति लीटर (1.5 प्रतिशत ) पानी में डुबाए।

Full View

Similar News