आप भी शुरु कर सकते हैं मशरूम से जुड़ा अपना बिजनेस, यहाँ मिलेगी ट‍्रेनिंग

भारत में मशरूम की खेती का रकबा बढ़ता जा रहा है, अच्छा मुनाफा मिलने से ये बेरोज़गार युवाओं के लिये अब जबरदस्त आमदनी का साधन बनता जा रहा है। इसकी खेती से पहले अगर आप इसे उगाने की सही तकनीक समझ लेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी।

Update: 2024-02-24 05:20 GMT

कई बार युवा मशरूम की खेती शुरू तो करते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में उन्हें नुकसान उठाना पड़ जाता है। ऐसे में ज़रूरी है ट्रेनिंग लेकर ही इसकी खेती शुरू करें।

अब आपके मन में सवाल आ सकता है कि ट्रेनिंग ले कहाँ से ?

देश में कई कृषि अनुसंधान संस्थान और विश्वविद्यालय हैं; जहाँ पर समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसा ही एक संस्थान कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान है, जहाँ पर साल भर ट्रेनिंग प्रोग्राम चलता है।

इस साल यानी 2024 में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जहाँ काफी कुछ सीखा जा सकता है।

मशरूम उत्पादन

मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षण के लिए भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान में पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम 24 से 28 जून 2024 तक चलेगा, इसके लिए 01 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख़ 10 मई है।

इसमें बटन, ऑयस्टर, मिल्की, शिटाके, ऋषि मशरूम की व्यवसायिक खेती की तकनीक; पोषक तत्व और औषधीय गुण, पैकेजिंग और प्रबंधन, मशरूम उत्पाद विकास के साथ मार्केटिंग की जानकारी दी जाएगी।


इसके अलावा यहाँ आपको मशीनीकरण मशरूम फार्म, फार्म लेआउट, रोग और कीट प्रबंधन, स्वच्छता मशरूम फार्म, कम ज्ञात मशरूम की खेती, मशरूम की खेती प्रणाली में सौर ऊर्जा का एकीकरण, जहरीले मशरूम और भिन्न रूप से सक्षम लोगों के लिए मशरूम की खेती के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

इसके बाद 23 से 27 सितंबर को भी मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग दी जाएगी, इनके लिए आवेदन प्रक्रिया 01 अप्रैल से शुरु हो रही है; आवेदन की आखिरी तारीख़ 10 जुलाई 2024 है।

साल 2025 के जनवरी महीने में भी मशरूम उत्पादन सीख सकते हैं, जिसके लिए 27 से 31 जनवरी तय की गई है। इसके लिए आवेदन 01 अप्रैल से शुरु हो रहे हैं, आवेदन की अंतिम तारीख 10 नवंबर रखी गई है।

स्पॉन (मशरूम बीज) उत्पादन

मशरूम की खेती के साथ ही इनके बीज यानी स्पॉन की माँग भी बढ़ी है। स्पॉन उत्पादन की ट्रेनिंग लेकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, में स्पॉन यानी मशरूम के बीजों के उत्पादन का ट्रेनिंग कार्यक्रम 19 से 21 जून 2024 को आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 01 अप्रैल से शुरु हो रही है, आप 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं।


स्पॉन उत्पादन से जुड़ी अगली ट्रेनिंग 18 से 20 सितंबर तक चलेगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 01 अप्रैल से शुरु हो रही है; आवदेन की आखिरी तारीख़ 10 जुलाई 2024 रखी गई है।

अगर आप अगले साल ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो साल 2025 के जनवरी महीने में स्पान उत्पादन का प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 से 24 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए आवेदन 01 अप्रैल से शुरु हो रहे हैं, आवेदन की अंतिम तारीख 10 नवंबर रखी गई है।

ट्रेनिंग कार्यक्रम में शुद्ध टिशू कल्चर का उत्पादन, शुद्ध कल्चर का रखरखाव, मदर स्पॉन, जी1 और जी-2 स्पॉन का उत्पादन, कल्टीवेशन स्पॉन, स्पॉन यूनिट लेआउट, स्पॉन उत्पादन का मशीनीकरण, स्पॉन उत्पादन प्रणाली में सौर ऊर्जा के एकीकरण के बारे में बताया जाएगा।

फीस और आवेदन प्रक्रिया

अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अलग-अलग फीस रखी गई है। स्पॉन उत्पादन के लिए तीन दिन और मशरूम उत्पादन के लिए पाँच दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

समय सुबह 09:30 से शाम 04:00 बजे तक रखा गया है। एक बार फीस जमा कर देने पर वापस नहीं की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iihr.res.in/mushroom पर जा सकते हैं।

Full View

Similar News