कश्मीर के किसानों की आय का जरिया बन रहा नदरू, कुछ महीनों में हो जाती है अच्छी कमाई

नदरू या कमल ककड़ी, कश्मीरी व्यंजनों का एक जरूरी हिस्सा होता है। इसके बीज एक बार बोए जाते हैं और सालों-साल फसल मिलती रहती है। इसकी कटाई का मौसम सितंबर से मार्च के बीच होता है, जब किसानों का पूरा दिन डल, अंचार और मानसबल जैसी झीलों में नदरू इकट्ठा करने में बीतता है।

Update: 2023-02-17 13:31 GMT

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर। जम्मू और कश्मीर में श्रीनगर की डल झील में अपने पर्यटकों को गुलाबी कमल काफी लुभाते हैं, लेकिन यही कमल यहां के किसानों की कमाई का जरिया भी हैं। कमल के तनों को स्थानीय रूप से नदरू कहा जाता है और कश्मीरी व्यंजनों का ये एक जरूरी हिस्सा होते हैं।

नदरू (कमल का तना, जिसे नदरू या कमल ककड़ी के रूप में भी जाना जाता है) की खेती मुख्य रूप से श्रीनगर में डल झील और आंचर झील, और गांदरबल जिले के मानसबल झील में नदरू के लिए की जाती है, जो क्षेत्र के कई किसानों के लिए आजीविका का स्रोत है।

ठंडी सुबहों में, भोर के समय, नावों में किसानों को देखना आम बात है, एक छोर पर धातु के हुक के साथ छह फुट लंबे लकड़ी के खंभे को हिलाते हुए, जिसे शम कहा जाता है, पानी के अंदर गहरे से कमल के तने को बाहर निकालते हैं।

श्रीनगर के मोती मोहल्ला के रहने वाले 82 साल के गुलाम मुहम्मद मट्टू, पिछले 70 साल से नदरू की खेती कर रहे हैं।

गुलाम मुहम्मद मट्टू एक 82 वर्षीय नदरू किसान हैं, जो श्रीनगर के मोती मोहल्ला, सदा कदल में डल झील के पास रहते हैं। “मैंने केवल पांचवीं कक्षा तक पढ़ाई की है जिसके बाद मेरे पिता के बीमार होने के कारण मैंने पढ़ाई छोड़ दी। मैं 70 साल से नदरू की फसल काट रहा हूं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

“कमल के तने की कटाई सितंबर और मार्च के बीच होती है। बीज केवल एक बार बोए जाते हैं, और उसके बाद हम वर्षों तक फसल काटते हैं, "बूढ़े किसान ने समझाया।

उन्होंने कहा कि कमल के पौधे झील के पार हरे रंग के छोटे-छोटे द्वीपों में फैल गए हैं, और एक बार जब फूल मुरझा जाते हैं, तो तनों की कटाई का समय आ जाता है।

कटाई के महीनों में, गुलाम मोहम्मद जैसे किसान सारा दिन अपनी नावों पर खाने, इबादत करने और नदरू इकट्ठा करने में बिताते हैं। “नदरू की कटाई करना आसान काम नहीं है। यह अनुभव और धैर्य का काम है, ”गुलाम मोहम्मद, जो आज भी काम कर रहे हैं, ने कहा।


नदरू कश्मीरी व्यंजनों का एक जरूरी हिस्सा होता है। इसे कई तरह से पकाया जाता है, मछली, कोलार्ड ग्रीन्स, आलू, पालक के साथ मिलाकर या करी के रूप में या डीप फ्राई के रूप में भी खाया जाता है। कहा जाता है कि इसमें विटामिन-सी और बी-6, पोटैशियम, थायमिन, कॉपर और मैंगनीज और भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। कमल ककड़ी को मधुमेह, थायरॉइड की समस्या और खांसी के रोगियों के इलाज में लाभकारी बताया गया है।

“बारिश हो या बर्फ, हमें नदरू की कटाई करने से नहीं रोक सकती। यह बहुत मेहनत का काम है और मैं इसे 10 साल से कर रहा हूं। मैंने अपने पिता और दादा से नदरू की खेती और कटाई के बारे में सीखा। मुझे इसमें पारंगत होने में चार साल लग गए, "मोती मोहल्ला में रहने वाले 37 वर्षीय किसान मुहम्मद अब्बास मट्टू ने गाँव कनेक्शन को बताया।

“एक दिन में हम लगभग 10 से 20 बंडल तैयार कर लेते हैं। हर एक बंडल में 15-16 नदरू होते हैं। हम उन्हें पानी से निकालते हैं, उन्हें साफ करते हैं और फिर उन्हें बंडलों में बांधते हैं, और इसे तुरंत बेचना पड़ता है, "मोहम्मद अब्बास ने समझाया।

मोहम्मद अब्बास और गुलाम मोहम्मद खेतिहर मजदूर हैं। सितंबर और मार्च के बीच सर्दियों के महीनों में, वे डल झील की कटाई नादरू पर नावों पर खर्च करते हैं और उन्हें प्रति दिन 1,000 रुपये मिलते हैं। मोहम्मद अब्बास ने कहा, "पैसों के साथ हमें नदरू का एक बंडल भी मिलता है।"


बाकी के साल वे सब्जी के खेतों पर कहीं और काम करना जारी रखते हैं। डल झील में लगभग 3,000 और अंचार झील में 600 नदरू किसान हैं। लेकिन अंचार झील के नदरू लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय नहीं हैं क्योंकि उन्हें डर है कि एक स्थानीय चिकित्सा संस्थान के हॉस्टल ने सीवेज के पानी को झील में छोड़ दिया है।

“मशीनों को डल झील में साफ करने के लिए डाला गया है, उन्होंने नादरू की खेती के साथ खिलवाड़ किया है और कई पौधों को नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा, 2014 में आई बाढ़ ने सभी पौधों को बहा दिया और हमें श्रीनगर के पास सौरा में आंचर झील और गांदरबल जिले में मानसबल झील से लाए गए बीजों को नए सिरे से बोना पड़ा, ”गुलाम मोहम्मद ने कहा।

साथ ही, मोहम्मद अब्बास ने कहा, "बहुत से युवा इस काम को नहीं करना चाहते क्योंकि इसमें पूरे दिन एक जगह बैठना होता है। वे कड़ाके की ठंड में काम करने को तैयार नहीं हैं।”

डल झील पर लगभग छह एकड़ में नदरू की खेती करने वाले बशीर अहमद टिंडा ने दोहराया कि नदरू की आपूर्ति कम हो गई है। "मैं किसानों से नदरू इकट्ठा करता हूं और डल झील पर सब्जी विक्रेताओं, सड़क विक्रेताओं और लगभग 12 किलोमीटर दूर परिमपुरा मंडी को भी आपूर्ति करता हूं, "47 वर्षीय जो डल झील से बहुत दूर नहीं रहते हैं, गाँव कनेक्शन को बताया।


“बाढ़ से पहले, हमें हर एक किसान से कम से कम 40 से 50 बंडल मिलते थे, लेकिन अब नहीं। झील की सफाई के लिए इस्तेमाल की जा रही मशीनों ने भी कहर बरपाया है। खरपतवार के साथ-साथ उन्होंने कमल के पौधों को भी नुकसान पहुंचाया है और उनसे निकलने वाले डीजल ने पानी को प्रदूषित किया है, ”टिंडा ने कहा।

सब्जी बेचने वाले गुलाम मुहम्मद सूफी की रोजी-रोटी भी आंशिक रूप से नादरू पर ही निर्भर है। 65 वर्षीय सूफी गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "मैं बचपन से ही डल झील पर सब्जियां बेच रहा हूं।" उन्होंने कहा कि उन्होंने नादरू को लगभग 230 रुपये प्रति बंडल में खरीदा और इसे 260 रुपये तक बेच दिया।

"लेकिन यह एक अच्छे दिन पर है। लेकिन कई बार ऐसे भी दिन आ जाते हैं जब हम 10 बंडल भी नहीं बेच पाते हैं।' उन्होंने भी झील में डाली गई मशीनों को दोष दिया जिससे नादरू का उत्पादन और गुणवत्ता कम हो गई।

Full View

Similar News