भूमिहीन पशुपालकों को मिल रहा है डेढ़ लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

आप पशुपालक हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण अपना व्यवसाय नहीं बढ़ा पा रहे हैं? फ़िक्र मत कीजिए, यहाँ बता रहे हैं बिना ज़मीन या प्रॉपर्टी का पेपर दिखाए कैसे मिल सकता है आपको पैसा?

Update: 2024-04-05 07:07 GMT

गाय-भैंस, भेड़-बकरी, मुर्गी, मछली से जुड़ा व्यवसाय शुरू करने की ख्वाहिश को पूरा करना अब आसान हो गया है।

जी हाँ, सरकार ने ऐसे व्यवसाय शुरू करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई है, जिससे मिनटों में किसान को पैसे मिलने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ?

पशुपालन विभाग लखनऊ मंडल के अपर निदेशक डॉ वीके सिंह गाँव कनेक्शन से इस योजना के बारे में बताते हैं, "पशुपालकों के लिए साल 2019 से किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है; लेकिन बहुत से पशु, मुर्गी या मछली पालकों के पास अपनी खुद की ज़मीन भी नहीं होती, इसलिए उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता था।"

"साल 2021 से इस योजना का लाभ भूमिहीन किसानों को भी मिल रहा है, "उन्होंने आगे कहा।

Full View

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जो भी पशुपालन विभाग के चिकित्सालय और कृत्रिम गर्भाधान केंद्र हैं, वहाँ पर जाकर पशुपालक इसका फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म के साथ, आधार कार्ड, दो फोटो और बैंक खाते की जानकारी देनी होती है। साथ पहले से किसी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

इसके साथ सेवा केंद्रों के जरिए भी पशुपालक अपना फार्म भर सकते हैं।

किसे मिलेगा इसका लाभ?

गाय-भैंस, भेड़-बकरी मुर्गी, मछली और खरगोश के पालक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना की एक ख़ास बात और है, 160000 तक लोन के लिए किसी तरह के कागज की ज़रूरत नहीं होती।

पशुपालक अगर 160000 से लेकर 320000 रुपये तक लोन लेते हैं तो पशुओं के बीमा और उन्हें कहाँ से खरीदा है, ऐसी कई जानकारी बैंक को देनी होती है।

इस योजना के हैं बहुत से फायदे

अगर आपने जून महीने तक लोन चुका दिया है तो सिर्फ 4% तक का ही ब्याज लगता है और जून के बाद लोन चुकाते हैं तो 7% तक ब्याज देना होगा।

अगर यही लोन सहकारिता बैंक से लेते हैं तो 1% की और छूट मिल जाती है। अगर आप समय पर लोन चुका देते हैं, तो आगे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Full View

Similar News