फ़रवरी महीने के आख़िरी हफ्ते में लग रहा है पूसा कृषि विज्ञान मेला, जानिए इस बार क्या रहेगा ख़ास

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में 28 फरवरी से 1 मार्च तक किसान मेला लगने वाला है, इस बार 'कृषि उद्यमिता से समृद्ध किसान' थीम पर आधारित मेले का आयोजन किया जा रहा है।

Update: 2024-02-02 09:42 GMT

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में लगने वाले चर्चित पूसा किसान मेले का किसान साल भर इंतज़ार करते हैं, जहाँ पर उन्हें नए उन्नत बीज और नई तकनीक की जानकारी एक ही जगह पर मिल जाती है। इस बार फरवरी महीने के आखिर में मेले का आयोजन किया जा रहा है।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ अशोक कुमार सिंह ने कहा, "मेले का उद्घाटन 28 फरवरी को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे; इस मेले में फसल प्रदर्शन और देश के विभिन्न भागों से आए हुए तमाम उद्यमिता से जुड़े हुए लोगों के द्वारा जो नए शोध किए गए हैं, उनकी जानकारी दी जाएगी। "

"इसके साथ ही आपको पूसा संस्थान द्वारा विकसित विभिन्न फसलों के बढ़िया बीज भी यहाँ मिल जाएँगे। " उन्होंने आगे कहा।

पूसा कृषि विज्ञान मेला में किसानों के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, के साथ ही राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, आईसीएआर के संस्थानों सहित 300 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे।


पूसा कृषि मेले की शुरुआत 1972 में हुई थी, मेले के माध्यम से किसानों को न केवल कृषि की नई तकनीक की जानकारी होती है, साथ ही तीन दिन के कृषि मेले में आधुनिक कृषि गोष्ठियों में किसान वैज्ञानिकों से सीधे संवाद भी कर सकते हैं।

इस बार मेले का विषय है 'कृषि उद्यमिता से समृद्ध किसान', डॉ अशोक कहते हैं, "इस बार किसानों को कृषि उद्यमिता पर जानकारी दी जाएगी; हमारा प्रयास रहेगा हम किस प्रकार से विकसित भारत, संकल्प की जो परिकल्पना प्रधानमंत्री ने की है उसे पूरा करने से जुड़ी योजनाओं की जानकारी किसान भाइयों तक पहुँचायें।'

यहाँ खरीद सकते हैं बासमती धान के बीज

पूसा मेले में किसान बासमती धान की उन्नत किस्मों के बीज खरीद सकते हैं। यहाँ पर पूसा बासमती 1, पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1509, पूसा बासमती 1918, पूसा बासमती 1847, पूसा बासमती 1885, पूसा बासमती 1886, पूसा बासमती 1728, पूसा बासमती 1692, पूसा बासमती 1409 जैसी प्रजातियों के बीज खरीद सकते हैं।

डॉ अशोक कुमार सिंह कहते हैं, "किसान पूसा संस्थान की बेवसाइट www.iari.res.in पर भी बीज की बुकिंग कर सकते हैं; वहाँ पर ऑनलाइन पेमेंट करने पर उसकी रसीद या नंबर मिल जाएगा, इससे आपको मेले में लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी।

सम्मानित किए जाएँगे किसान

हर साल की तरह इस बार भी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा संस्थान) देश के चुनिंदा प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करेगा।

व्यावहारिक कृषि प्रौद्योगिकियों और तकनीक को विकसित और प्रसारित करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पूसा संस्थान हर साल पूसा कृषि विज्ञान मेले में लगभग 25-30 उन्नतशील किसानों को आईएआरआई नवोन्मेषी किसान और आईएआरआई-अध्येता किसान पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। इस बार तीन दिवसीय किसान मेला में किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

मेले में कैसे पहुँचे

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा तक की दूरी करीब 9 किलोमीटर है। यहाँ पहुँचने के लिए आप ऑटो या बस ले सकते हैं।

Full View

Similar News