समुद्रतल में इज़ाफ़ा होने से भारत में 4 करोड़ लोगों को ख़तरा: रिपोर्ट

Update: 2016-05-20 05:30 GMT
gaoconnection

संयुक्त राष्ट्र (भाषा)। संयुक्त राष्ट्र की पर्यावरण रिपोर्ट ने आगाह किया है कि समुद्रतल में इजाफा होने से 2050 तक तकरीबन चार करोड़ भारतीय को खतरा पैदा हो सकता है जबकि तेज शहरीकरण एवं आर्थिक वृद्धि के चलते तटीय बाढ़ से मुंबई और कोलकाता के लोगों को सबसे ज्यादा खतरा है।

'वैश्विक पर्यावरणीय पूर्वानुमान जीईओ-6 क्षेत्रीय आकलन' रिपोर्ट के मुताबिक़ जलवायु परिवर्तन का सबसे ख़राब प्रभाव दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया में होने का अंदेशा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक समुद्र की सतह में इजाफा होने से दुनिया भर में जिन 10 देशों की आबादी सबसे ज्यादा प्रभावित होगी उनमें से सात देश एशिया प्रशांत क्षेत्र के हैं।

सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों की फेहरिस्त में भारत सबसे उपर है। समुद्र की सतह में इजाफा होने के चलते भारत के तकरीबन चार करोड़ लोग जोखिम में हैं जबकि बांग्लादेश के ढाई करोड़, चीन के दो करोड़ और फिलीपीन के तकरीबन डेढ़ करोड़ लोगों को ख़तरा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एशिया में बसावट के तरीकों में परिवर्तन, शहरीकरण और सामाजिक-आर्थिक दर्जे ने जलवायु की चरम स्थितियों के खतरे और उससे दो-चार होने की आशंकाओं के अवलोकित रुझानों को प्रभावित किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनेक तटीय इलाके, विस्तार से गुजर रही शहरी बसावटों ने भी जलवायु की चरम स्थितियों से होने वाली घटनाओं से निपटने की प्राकृतिक तटीय प्रणालियों की क्षमता प्रभावित की है और वहां खतरा बढ़ाया है।

Similar News