मिसाल हैं मशरूम की खेती से आदिवासी परिवारों की किस्मत बदलने वाली पन्ना की ये महिलाएँ

फेफड़ों की बीमारी सिलिकोसिस ने मध्य प्रदेश के पन्ना की खानों और खदानों में काम करने वाले उनके परिवार के सदस्यों की जान ले ली; और अब इन महिलाओं ने आजीविका के बेहतर स्रोत के रूप में ऑयस्टर मशरूम की खेती को अपनाया है।

Update: 2023-12-18 11:28 GMT

पन्ना, मध्य प्रदेश। तिरसिया बाई की ज़िंदगी नीरस और दुख भरी हो गई थी, उनके भरण-पोषण के लिए सिर्फ 600 रुपये हर महीने उन्हें सरकार से पेंशन के रूप में मिलते थे, क्योंकि वह दिव्यांग हैं और चलने-फिरने में कठिनाई होती है।

“मेरे पति इमरती लाल आदिवासी की दो साल पहले मौत हो गई; मेरे ससुर की भी मौत हो गयी, दोनों को सिलिकोसिस बीमारी थी; मेरे दो बेटे और एक बेटी है। '' मध्य प्रदेश के पन्ना के गांधी ग्राम की गोंड समुदाय से आने वाली तिरसिया बाई ने गाँव कनेक्शन को बताया। यह गाँव जिला मुख्यालय से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

उन्होंने कहा, उनका बड़ा बेटा एक दिहाड़ी मज़दूर है, जो एक खदान में काम करता है (खदान मज़दूर के रूप में काम करने के कारण उसके पति को सिलिकोसिस हो गया), जबकि उसका छोटा बेटा गाँव में ट्यूशन पढ़ता है। उन्होंने कहा, "मैं अपने अस्तित्व के लिए पूरी तरह से अपने बेटों पर निर्भर थी।"

लेकिन अब, 36 वर्षीय महिला मशरूम की खेती में शामिल हैं, जो न केवल उसे लाभकारी रोज़गार दे रही है बल्कि उसे जीविका के लिए कुछ पैसे भी मिल रहे हैं।


इस साल की शुरुआत में, उनके गाँव में ज़मीन के एक छोटे से टुकड़े पर एक मशरूम-खेती केंद्र स्थापित किया गया था, जो उनके और कई अन्य महिलाओं के जीवन में आशा की किरण लेकर आया है, जो वहाँ मशरूम की खेती में प्रशिक्षण ले रही हैं।

ये महिलाएँ उन परिवारों से आती हैं जिन्होंने अपने सदस्यों को सिलिकोसिस के कारण खो दिया है, जो कि धूल के साँस लेने के कारण होने वाली एक फेफड़ों की बीमारी है। पन्ना अपनी हीरे की खदानों और पत्थर उत्खनन के लिए प्रसिद्ध है।

तिरसिया बाई ने कहा, "जब से मशरूम-खेती केंद्र स्थापित किया गया है, मुझे कुछ न कुछ आशा है।"

वह केंद्र में ही 70 बैग ऑयस्टर मशरूम उगा रही हैं। साथ ही, उसने उन्होंने कहा, उन्हें और उनके परिवार को मशरूम भी खाने को मिलते हैं।

गैर-लाभकारी पृथ्वी ट्रस्ट द्वारा स्थापित केंद्र, मशरूम की खेती में स्थानीय आदिवासी महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एक सक्रिय स्थान भी बन गया है।

पृथ्वी ट्रस्ट की समीना बेग ने कहा कि ट्रस्ट 2021 से महिलाओं को प्रशिक्षण दे रहा है, इस साल गांधी ग्राम में एक ईंट और मोर्टार प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया था और अक्टूबर से 12 महिलाओं के तीन समूहों ने प्रशिक्षण लिया है और अपने अपने गाँवों में मशरूम की खेती शुरू की है।

मशरूम की खेती में जनजातीय महिलाओं को प्रशिक्षण

पन्ना जिले के गांधी ग्राम, रानीपुर, सुनहरा, जरधोवा और माझा के आदिवासी बहुल गाँवों की महिलाएँ 2021 से पृथ्वी ट्रस्ट द्वारा ऑयस्टर मशरूम की खेती करने और उन्हें जीवनयापन के लिए बेचने का प्रशिक्षण ले रही हैं।

तिरसिया बाई जैसी कई महिलाएँ ऐसे परिवारों से आती हैं, जिन्होंने सिलिकोसिस के कारण अपने कमाने वाले को खो दिया है।

समीना बेग ने कहा, "दिल्ली की एक संस्था से मदद मिलने के बाद हमने 2021 में गांधी ग्राम में मशरूम की खेती करने और इसमें महिलाओं को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू की।"

बेग ने बताया, "हमने गांधी ग्राम, रानीपुर, सुनहरा, जरधोवा और माजा के पाँच गाँवों का सर्वेक्षण किया और खदानों और पत्थर खदानों में काम करने वाले सिलिकोसिस पीड़ितों के परिवारों से आने वाली महिलाओं को चुना और उन्हें मशरूम की खेती में प्रशिक्षित किया।"


उन्होंने बताया कि इसके कई कारण थे। इसका मकसद गरीब आदिवासी महिलाओं के पोषण में सुधार करना, उनके परिवारों में प्रवासन को रोकना और उन्हें आजीविका का एक स्थिर और सुरक्षित साधन प्रदान करना था।

बेग ने कहा कि इस परियोजना को काफी सफलता मिली है। आदिवासी महिलाएँ मशरूम की खेती में रुचि ले रही थीं और इसके माध्यम से पैसा कमाने को लेकर उत्साहित थीं।

पिछले साल ही, रानीपुर गाँव में आदिवासी समुदाय के 15 परिवारों ने मशरूम की खेती शुरू की है। मशरूम के एक सीज़न में, जो अक्टूबर से मार्च तक होता है, प्रत्येक परिवार 5,000 रुपये तक कमा लेता है।

“हमने उन्हें प्रशिक्षण देने के बाद, महिलाओं को बीज, पॉलिथीन बैग और घास सहित मशरूम की खेती के लिए ज़रूरी सभी चीजें भी उपलब्ध कराईं हैं; बेग ने कहा, हम सतना के मझगवाँ में कृषि विज्ञान केंद्र से 150 रुपये प्रति किलोग्राम पर ऑयस्टर मशरूम के बीज खरीदते हैं।

थैलों में मशरूम की खेती

बेग ने ऑयस्टर मशरूम की खेती की विधि बताई। अगर दीवारों वाला कमरा नहीं है, तो मशरूम को टेंट, प्लास्टिक या छप्पर वाले बाड़ों में भी उगाया जा सकता है।

यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि स्थान के खुले दरवाजे और खिड़कियाँ जालीदार हों ताकि पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी और वेंटिलेशन हो।

पॉलिथीन बैग में जाने वाले भूसे को साफ किया जाना चाहिए और किसी भी कीड़े और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा पाने के लिए उपचारित किया जाना चाहिए। प्लास्टिक की थैली में एक किलोग्राम तक की मात्रा में गीले भूसे की परत लगाई जाती है और इसमें लगभग 100 ग्राम बीज रखे जाते हैं। इस तरह तीन या चार परतें तैयार की जाती हैं।


बैगों के किनारों पर पाँच या छह मिलीमीटर (मिमी) आयाम के दस या पंद्रह छेद किए जाते हैं और फिर बैगों को लटका दिया जाता है। 20 से 25 दिनों में मशरूम तैयार हो जाता है।

बेग ने कहा, एक ही बैग से तीन फ़सलें होती हैं और प्रत्येक परिवार मशरूम की प्रति सीज़न 5,000 रुपये कमाता है।

उन्होंने कहा, सोमवती आदिवासी के लिए मशरूम की खेती ने उनका बोझ काफी कम कर दिया है। “मशरूम उगाने के लिए हमें ज़्यादा जगह की ज़रूरत नहीं है, और हम इसे घर पर भी उगा सकते हैं; यह एक बड़ा कारण है कि हम इसे लेकर इतने उत्साहित हैं। " 'रानीपुर गाँव के 36 वर्षीय निवासी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उन्होंने कहा, यह पत्थर खदानों में काम करने से बहुत अलग है। सोमवती आदिवासी अब अन्य महिलाओं को मशरूम उगाना सिखाती हैं।

“मैंने लगभग 80 बैग लिए जिनमें 80 किलोग्राम मशरूम निकले। प्रत्येक बैग में घास और बीज की परतें होती हैं और लगभग 21 दिनों में पैदावार शुरू हो जाती है। मैं प्रत्येक बैग से तीन बार मशरूम निकाल सकती हूँ, ”उन्होंने कहा।

फिलहाल, महिलाएँ जो भी मशरूम उगाती हैं, उसे स्थानीय स्तर पर बेचती हैं। अगर कुछ भी बच जाता है तो वे उसका उपयोग अपने उपभोग के लिए कर लेते हैं।


बेग ने कहा, स्थानीय बाजारों में मशरूम 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकता है। उन्होंने स्वीकार किया कि उनके लिए मार्केटिंग की सुविधा अभी भी नहीं है।

बेग ने कहा, "2021 से, पृथ्वी ट्रस्ट ने सभी पाँच गाँवों की 129 महिलाओं को प्रशिक्षित किया है।" वे अब मशरूम की खेती और बिक्री कर रही हैं, साथ ही अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण भी दे रही हैं।

पन्ना टाइगर रिजर्व और उसके आसपास आदिवासी समुदायों के साथ काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था, लॉस्ट वाइल्डरनेस फाउंडेशन के क्षेत्रीय समन्वयक इंद्रभान सिंह बुंदेला ने कहा कि ऐसी आजीविका परियोजनाएँ समय की ज़रूरत हैं।

“ज़्यादातर आदिवासी समुदायों के पास पन्ना की खानों और खदानों में काम करने के अलावा आजीविका का कोई अन्य ज़रिया नहीं है; कई पत्थर खदानें जहाँ वे कभी काम करते थे, वे भी बंद हो गई हैं, बहुत से लोग काम की तलाश में कहीं और पलायन करते हैं। '' बुंदेला ने कहा, जिनका संगठन पारधी गैर-अधिसूचित जनजाति के युवाओं को पन्ना टाइगर रिजर्व में पर्यटक गाइड के रूप में रोज़गार देने में मदद कर रहा है।

“ऐसी परिस्थिति में आदिवासी महिलाओं को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण देना एक अच्छा कदम है; इससे उन्हें बहुत ज़रूरी आर्थिक मदद मिलती है और साथ ही उनके परिवारों के पोषण का भी ख्याल रखा जाता है।”

Full View

Similar News