जानें किस कंपनी का फोन आपके लिये हो सकता है बेहतर

जानें किस कंपनी का फोन आपके लिये हो सकता है बेहतरप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। बाजार में जियो आने के बाद दूरसंचार के क्षेत्र में जबर्दस्त बदलाव हुआ है। अभी तक केवल जियो ने ही ग्राहकों को लुभाने के लिये एक से बढ़कर एक ऑफर दिये। लेकिन अब जियो को टक्कर देने के लिये एयरटेल ने स्मार्टफोन मेकर कंपनी कार्बन के साथ मिल कर A40 स्मार्टफोन लॉन्च किया है।

इस स्मार्टफोन की इफेक्टिव कीमत 1399 रुपये है। इसके साथ ही एयरटेल का बंडल प्लान आपको मिलेगा जिसमें 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग दी जा रही है।ऐसे ही कुछ ऑफर्स के साथ इस साल जुलाई में जियो ने अपना 4G VoLTE फीचर फोन उतारा था। हम आपको बताते है कि कौन सा फोन हो सकता है बेहतर आप्शन...

ये भी पढ़ें- दीवाली में जियो लाया अपने ग्राहकों के लिए जबर्दस्त ऑफर

एयरटेल-कार्बन A40

एयरटेल ने कैशबैक ऑफर के साथ 1,399 रुपये की कीमत में स्मार्टफोन लॉन्च किया है। आपको इस फोन को खरीदते वक्त ज्यादा कीमत देनी होगी लेकिन आपको कैशबैक मिल जाएगा और कुल कीमत इसकी 1,399 रुपये होगी जो कंपनी कस्टमर से लेगी।

ये है प्रोसेस

इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए आपको पहली बार 2,899 रुपये चुकाने होंगे। इसके बाद आपको लगातार 36 महीनों तक 169 रुपये का रीचार्ज करवाना होगा। स्मार्टफोन खरीदने के 18 महीने के बाद यूजर्स को 500 रुपये कैशबैक दिया जाएगा, जबकि 36 महीने बीत जाने के बाद यूजर्स को 1,000 रुपये का बाकी का कैशबैक दिया जाएगा। इस तरह कंपनी आपको कुल 1500 रुपये का कैशबैक दे रही है। जिसके बाद आपको ये स्मार्टफोन महज 1,399 रुपये का पड़ेगा।

169 रुपये में 4G डेटा और कॉलिंग

इस स्मार्टफोन को खरीदने वाले यूजर्स को 169 रुपये का रीचार्ज करवाने पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 512MB डेटा हर दिन मिलेगा। ये प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आएगा। ठीक ऐसा ही प्लान जियो ने अपने फीचर फोन जियो फोन के साथ उतारा है। जिसमें 153 रुपये के टैरिफ प्लान में 512 MB 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉल दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल लाया 4जी स्मार्टफोन

एयरटेल-कॉर्बन A40 स्मार्टफोन की खासियत

कॉर्बन A40 स्मार्टफोन में 4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसकी रिजॉल्यूशन 800 X 480 पिक्सल है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग पर चलता है। स्मार्टफोन में 8GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कॉर्ड के जरिए 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर और 1GB रैम दी गई है। स्मार्टफोन में तस्वीरें खींचने के लिए 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जबकि सेल्फी लेने के लिए 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा उपलब्ध है। एयरटेल-कॉर्बन के इस स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 1400mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

जियो फोन

जियो फोन को पान के लिए पहले 1500 रुपये देने होंगे। 36 महीने के बाद आपको ये रुपये वापस कर दिए जाएंगे। अगर आप तीन साल इस्तेमाल के बाद चाहें तो जियोफोन कंपनी को वापस कर 1500 रुपये वापस ले सकते हैं।

जो भी यूजर अपना जियोफोन पहले साल में ही रिटर्न करेंगे उन्हें कंपनी की ओर से कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा बल्कि उन्हें 1500 रुपये और GST देना होगा। वहीं अगर यूजर 12 से 24 महीने यानी एक साल के बाद और दो साल के भीतर ये फोन रिटर्न करता है तो उसे 500 रुपये रिफंड रिलायंस जियो की ओर से दिया जाएगा। अगर कोई कस्टमर ये फोन 24-36 महीनों के भीतर जियटोफोन रिटर्न करता है तो उसे कंपनी 1000 रुपये देगी। इसके अलावा अगर आप 36 महीने बाद अपना स्मार्टफोन रिटर्न करेंगे तो आप 1500 रुपये का पूरा रिफंड पा सकेंगे।

ये भी पढ़ें- अगर जियो सिम से एक दिन में 300 मिनट से ज्यादा करते हैं बात, तो बंद हो सकती है आपकी वॉयस कॉलिंग सेवा

टैरिफ प्लान

जियो फोन के साथ सिर्फ जियो सिम का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने 153 रुपये का डेटा टैरिफ प्लान उतारा है। जिसमें हर दिन 4G 512MB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।

फोन की खासियत

फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा। गूगल सर्च किया जा सकता है। फोन में जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक एप पहले से डाउनलोड होगा। फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है। जियोफोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंटफेसिंग कैमरा दिया गया है। फोन में 3.5mm का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है। साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है। भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है। यूजर अभी इसमें व्हाट्सएप , फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top