महज 300 रुपए से होता है बीमा, मोबाइल टूटने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा 

महज 300 रुपए से होता है बीमा, मोबाइल टूटने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ। क्या आपने अपना महंगा मोबाइल उसके फीचर्स समझने से पहले ही खो दिया है? इन दिनों जेब में फोन रखकर चलना किसी जोखिम उठाने से कम नहीं है पर ये जोखिम कम हो सकता है अगर आप अपने मोबाइल का बीमा करा लें। जी हां, अगर आपने अपने मोबाइल का बीमा किया है और आपका फोन चोरी हो जाता है तो आपको पूरा या बीमा कंपनी की शर्तों के अनुसार पैसा वापस मिल जाएगा।

इन परिस्थितियों में मिलेगा पूरा पैसा

हर मोबाइल बीमा कंपनी की अपनी शर्तें होती हैं। जहां कुछ कंपनियां पूरा पैसा वापस करती हैं वही कुछ फोन की रकम का कुछ प्रतिशत वापस करती हैं। मोबाइल बीमा कंपनियां चोरी, आग, आकस्मिक परिस्थितियों, दंगे, हड़ताल, दुर्घटनावश टूट-फूट और दुर्घटनाओं की स्थिति में कवर करती हैं। कस्टमर को इन परिस्थितियों में फोन का पूरा पैसा वापस मिल जाता है।

ये भी पढ़ें:- किसानों को आर्थिक रूप से इतना मजबूत कर दे कि कर्ज लेने की जरूरत न पड़ें : योगी आदित्यनाथ

ये कंपनिया देती हैं मोबाइल बीमा

द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी, न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, नैशनल इंश्योरेंस कंपनी, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी और कुछ दूसरी कंपनियां मोबाइल फोन के लिए बीमा कवर की पेशकश करती हैं।

ये भी पढ़ें:- यूपी के 25 हजार सरकारी स्कूलों में हैंडपंप खराब , 3 लाख बच्चों के सामने पीने का पानी का संकट

हर कंपनी की बीमा शर्तें अलग

किस रेंज के फोन के लिए कितने रुपए का बीमा करना है इसकी भी हर कंपनी की अलग बीमा शर्तें होती हैं। अमूमन यह रकम बहुत बड़ी नहीं होती। मोबाइल फोन इंश्योरेंस गैर-जीवन बीमा की श्रेणी में आता है। इसका मतलब है कि कवर को हर साल रिन्यू कराने की जरूरत होगी। यह रकम प्रति हजार रुपए पर 20 रुपए से शुरू होती है। इसका मतलब है कि 30 हजार रुपए तक की कीमत वाले फोन के बीमे पर 300 से 500 रुपए तक प्रीमियम बनता है।

ये भी पढ़ें:- सितंबर से मिलने लगेगा ‘फ्री’ जियो फोन, एसएमएस और ऑनलाइन ऐसे कराएं बुक

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगा पैसा

मोबाइल बीमा कराना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसकी शर्तों को भी ध्यान से पढ़ना और समझना। जैसे पहले भी बताया जा चुका है कि हर कंपनी कि अपनी अलग-अलग बीमा शर्तें होती हैं। जैसे कि अगर आप गाड़ी को लॉक किए बिना उसमें मोबाइल छोड़कर चले गए और इसी बीच आपका फोन चोरी हो गया तो आपको फोन का मुआवजा नहीं मिलेगा। आपने फोन को किसी दोस्त को उधार दिया है और वह तब खो जाए, तो भी आपको कवर की रकम नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- बिहार में बाढ़ ने लील ली 119 जिंदगियां, 16 जिलों के लगभग एक करोड़ लोग प्रभावित

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top