कटहल केरल का आधिकारिक फल घोषित

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   22 March 2018 2:07 PM GMT

कटहल केरल का आधिकारिक फल घोषितकेरल सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित किया।

तिरूवनंतपुरम। केरल सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित किया। केरल के कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार ने राज्य विधानसभा में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की।

कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य देशभर में और विदेशों के बाजारों में केरल के कटहल को एक ब्रांड के रूप में बढ़ावा देकर इसके जैविक और पौष्टिक गुणों को प्रदर्शित करना है। राज्य में हर साल लगभग 32 करोड़ कटहल का उत्पादन किया जाता है जिसमें से 30 प्रतिशत व्यर्थ हो जाता है।

ये भी पढ़ें- बड़े काम का है कटहल, विदेशी वैज्ञानिक भी गुण परखने आ रहे हैं भारत

ये भी पढ़ें- सेहत की रसोई में आज आपको बताएँगे कटहल मिक्स श्रीखंड की रेसिपी

कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार ने कहा कि कटहल और इससे संबद्ध उत्पादों की बिक्री से 15 हजार करोड़ रुपए का कुल राजस्व मिलने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि केरल का कटहल जैविक और स्वादिष्ट है क्योंकि इसका उत्पादन बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशकों के इस्तेमाल से बहुत ही प्राकृतिक तरीके से किया जाता है।

ये भी पढ़ें- आइरूर गाँव : कटहल के पत्तों से टेबल स्पून और सिल पर मसाला बनाना, सब गाँव से सीखा

केरल राज्य में कटहल की खेती ने आम, केले और अन्ननास की खेती को पीछे छोड़ दिया। कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक किलो कटहल में 95 कैलोरी होती है। कटहल के बीज में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटाशियम और भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है।

ये भी पढ़ें- कटहल की खेती से लाखों रुपए कमा रहे किसान  

केरल राज्य का आधिकारिक पशु हाथी, आधिकारिक पक्षी ग्रेट हार्नबिल और कानिकोन्ना आधिकारिक फूल है। सरकार हर साल फलों और उसके उत्पादों को जनता के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए 'जेकफुट फेस्ट' भी आयोजित करती है।

ये भी पढ़ें- वो वक्त आने वाला है जब भारत के इस शहर के सभी नलों में पानी नहीं आएगा  

कृषि व्यापार से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इनपुट भाषा

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top