‘संविधान बचाओ’ से BJP को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, BJP ने कहा- आरक्षण खत्म करने का झूठ फैला रहे

Ashwani DwivediAshwani Dwivedi   22 April 2018 12:39 PM GMT

‘संविधान बचाओ’ से BJP को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, BJP ने कहा- आरक्षण खत्म करने का झूठ फैला रहेराहुल गांधी।

देश में दलितों को अपने पाले में लाने की जद्दोजहद के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 23 अप्रैल से ‘संविधान बचाओ’ देशव्यापी मुहिम शुरू करने जा रहे हैं। इस मुहिम का उद्देश्य दलित समुदाय और संविधान पर कथित हमलों पर देश की जनता का ध्यान खींचना है।

आगामी 23 अप्रैल से राहुल गांधी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘संविधान बचाओ’ कार्यक्रम करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके तहत अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री नितिन राउत ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए देश भर के अनुसूचित जाति विभाग के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को भारी संख्या में पहुंचने का निर्देश दिए हैं।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग की उपाध्यक्ष सिद्धिश्री ने कहा, “भाजपा सरकार की दलित विरोधी मानसिकता के कारण आज दलित आहत हुआ है और आक्रोशित होकर सड़कों पर प्रदर्शन कर रहा है। कार्यक्रम में आने वाले लोगों से अपेक्षा है कि वे इस कार्यक्रम के माध्यम से संदेश को आगे ले जाएंगे।“ दूसरी ओर नितिन राउत ने बताया, “दलित समुदाय तक पहुंच कायम करने के लिए ऐसे ही अभियान राज्यों में चलाएंगे।“

वहीं, कांग्रेस 29 अप्रैल को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली ’जन आक्रोश रैली’ की तैयारी में जोर शोर से लगी हुई है। जन आक्रोश रैली को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे।

दूसरी ओर, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कांग्रेस के इस अभियान के बारे में कहा, "मोदी सरकार एससी-एसटी के हित संरक्षण के लिए कटिबद्ध है। एससी-एसटी अत्याचार निवारण कानून के मामले में भारत सरकार सुप्रीम कोर्ट में पुर्नविचार याचिका दाखिल कर रही है। आंदोलन करने वाले संगठनों, लोगों से अनुरोध है कि हमारे इस निर्णय के परिपेक्ष्य में वो आंदोलन वापिस लें।"

वहीं, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, “यूपी के जनादेश के बाद राज्यों में हुए जाति आंदोलनों को देख कर लगता है कि इनको डिजाइन किया गया है। इनमें साजिश नजर आती है और राहुल बीजेपी द्वारा आरक्षण खत्म करने का झूठ फैला रहे हैं। हम आरक्षण व्यवस्था ना खत्म करेंगे और ना किसी को करने देंगे।“

ये भी पढ़ें- गांव वालों 80,000,000,000 रुपयों का हिसाब लगाइए, ये आपके ही हैं

रेप पीड़िता ने कहा- ‘दीदी मुझसे मत पूछना उस दिन क्या हुआ था ?

प्राकृतिक संसाधनों को बचाकर पृथ्वी को बचाने में दें योगदान

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top