सुबह उठकर नंगे पैर घास पर चलने से होगें ये फायदे

सुबह उठकर नंगे पैर घास पर चलने से होगें ये फायदेनंगे पैर चलने के फायदे।

सुबह उठकर घास पर नंगे पैर चलने से कई तरह के फायदे होते हैं। नंगे पैर घास पर चलना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। ये आंखों की रोशनी, तनाव के लिए तो फायदेमंद है साथ ही आपको फिट व फ्रेश रखता है। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ फायदे-

ये होगें फायदे

  • आप जितनी देर और जितना ज्यादा हरी घास पर नंगे पैर चलेंगे, उतने ही स्वस्थ और तनाव रहित रहेंगे। घास पर नंगे पांव चलने से धीरे-धीरे मांसपेशियों का खिंचाव कम होता है और तनाव रहित बनाता है।
  • मधुमेह रोगियों के लिए हरी घास पर चलना और बैठना बहुत अच्छा माना जाता है। मधुमेह रोगी यदि गहरी सांस लेते हुए टहलें तो शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति होने से समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है।
  • सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलना बहुत बेहतर माना जाता है जो पांवों के नीचे की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क तक राहत पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज को नियंत्रित करेंगे ये दस उपाय

  • सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलने से आंखों की रोशनी भी तेज होती हैं। कुछ दिन नंगे पैर हरी घास पर चलने से आपका चश्मा उतर सकता है या फिर चश्मे का नंबर कम हो सकता है।
  • नंगे पैर पैदल चलते वक्त, आपके पंजों का निचला भाग सीधे धरती के संपर्क में आता है, जिससे एक्युप्रेशर के जरिए सभी भागों की एक्सरसाइज होती है, और कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है।
  • नंगे पैर चलने से शरीर में प्राकृतिक रूप से उर्जा बनी रहती है, और इससे शरीर के अंग अधिक सक्रिय, सुडौल व उपयोगी बनते हैं। इसके साथ ही आपका रक्तसंचार भी बेहतर होता है।

ये भी पढ़ें: अखरोट खाने के हैं कई फायदे, आप भी जानिए

ये भी पढ़ें:दांत दर्द को दूर भगाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

Share it
Share it
Share it
Top