फटे होठों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे 

फटे होठों से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे फटे होठों से मिलेगी राहत

फटे होठों की समस्या आजकल आम हो गई। आमतौर पर सर्दियों में ही होंठ फटते हैं लेकिन जो लोग पानी कम पीते हैं या जिनकी त्वचा शुष्क रहती है उनके साथ ये समस्या पूरे साल बनी रहती है। जब होठों की त्वचा में नमी की कमी हो जाती है तो सूखापन, होठों का लाल होना, पपड़ी निकलना व होठों में सूजन होना। कई बार विटामिन की कमी, ज़्यादा धूम्रपान करना या किसी चीज़ से एलर्जी के कारण भी होठ फटते हैं। ये फटे होठ दिखने में तो ख़राब लगते हैं इनमें दर्द भी होता है। वैसे तो आप इसके लिए क्रीम, लिप बाम का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन यहां जानिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे आपके फटे होठ नर्म व मुलायम हो सकते हैं...

  • आधा चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेसट को लगभग 2 मिनट होठ पर लगाए रखें। इसके बाद अपनी उंगलियों से धीरे - धीरे इसे रगड़ें। कुछ देर बाद होठों को गुनगुने पानी से धो लें। फायदा होगा।
  • रात को सोते समय होठों पर नारियल का तेल लगाकर सो जाएं, इससे फटे होठों से राहत मिलती है। नारियल के तेल से होठों की सूजन भी दूर होती है।

ये भी पढ़ें- ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, मुंह के छालों से मिलेगा आराम

  • गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या ग्लिसरीन में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इनको पीस कर पेस्ट बना लें और इसे डिब्बी में भरकर फ्रिज़ में रख दें। रात में सोने से पहले ये थोड़ा सा पेस्ट होठों पर लगाएं। इससे आपके होठ मुलायम भी होंगे और गुलाबी भी।
  • दूध की मलाई भी फटे होठों से राहत दिलाती है। इसका रोज़ इस्तेमाल करें, फटे होठों में आराम मिलेगा।
  • ग्लिसरीन की मदद से आपके फटे होंठ काफी आसानी से ठीक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग्लिसरीन में मौजूद पोषक पदार्थ आपके होंठों को हमेशा नमीयुक्त बनाए रखते हैं। भले ही आप रूखे और फटे होंठों की समस्या से गुज़र रहे हों, ग्लिसरीन त्वचा पर लगाने से यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों पर ग्लिसरीन की दो बूँदें लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा नर्म मुलायम बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें- ये घरेलू नुस्खे कंधे के दर्द से दिलाएंगे आराम

  • एलोवेरा जेल को होठों पर कुछ दिनों तक लगातार लगाएं। इससे भी आराम मिलेगा।
  • कम पानी पीने के कारण भी त्वचा से नमी कमी हो जाती है जिससे होठ फटने लगते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पिएं।
  • शहद को 10 मिनट तक होठों पर लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से होठों को धुल लें। फटे होठों से राहत मिलेगी।
  • कैस्टर ऑयल यानि अरण्डी का तेल एक चिपचिपा तेल है, जो बाज़ार में उपलब्ध होता है। आप इसे किसी भी सौन्दर्य उत्पाद की बिक्री करने वाली दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा लें और अपने फटे होंठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 2 घंटे के बाद सादे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें- बालों में है डैंड्रफ, ये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

ये भी पढ़ें- दांतों के पीलेपन को दूर कर, साफ व मज़बूत बनाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Share it
Share it
Share it
Top